चुनावी दौर में 72 दिनों के अंदर हुए कुल 66 लाख से ज्यादा TWEET

मंगलवार को इन चुनावों के परिणाम आने के बाद ट्विटर इंडिया ने इन आंकड़ों को जारी किया. ट्वीट्स की जारी आंकड़ों में सिर्फ चुनावी रण की ही गूंज रही.

चुनावी दौर में 72 दिनों के अंदर हुए कुल 66 लाख से ज्यादा TWEET
ट्विटर पर लोग काफी एक्टिव रहते हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर लोग जितने एक्टिव होते हैं, उतना वे किसी और प्लेटफॉर्म पर नजर नहीं आते. यह एक ऐसा मंच माना जाता है, जहां यूजर्स आसानी से अपनी बात रखते हैं और इसका रिएक्शन भी उन्हें तुरंत मिल जाता है. यही वजह रही कि हाल ही में देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान ट्विटर पर 72 दिनों के अंदर लगभग 66 लाख से ज्यादा ट्विट किए गए. मंगलवार को इन चुनावों के परिणाम आने के बाद ट्विटर इंडिया ने इन आंकड़ों को जारी किया. ट्वीट्स की जारी आंकड़ों में सिर्फ चुनावी रण की ही गूंज रही. 

मंगलवार को आए चुनाव के नतीजे
गौरतलब है हाल ही में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को आए, जिसमें मध्‍य प्रदेश में काउंटिंग के 24 घंटे बीतने के बावजूद अभी अंतिम परिणाम नहीं आ सके हैं. यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच जबरदस्‍त कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. चुनाव आयोग के सुबह साढ़े बजे के आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस 113 सीटें जीत चुकी है और 1 पर आगे चल रही है. इस तरह कांग्रेस 114 सीटों पर पहुंचती दिख रही है. वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी ने 109 सीटों पर जीत दर्ज की है.

ऐसे रहे चुनाव के नतीजे
अब बात राजस्थान की करें, तो यहां कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भाजपा को शिकस्त दी है. यहां वह 99 सीटों पर जीत के साथ बहुमत के जादुई आंकड़े के लगभग पास पहुंच गयी है और सरकार बनाने की तैयारी में है. तेलंगाना में विधानसभा चुनाव में टीआरएस ने प्रचंड बहुमत हासिल करके लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में आना सुनिश्चित कर लिया है, वहीं मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने कांग्रेस को पूर्वोत्तर में उसके आखिरी गढ़ में हराकर 10 साल बाद सत्ता में वापसी की है. सिंहासन का सेमीफाइनल बताए जा रहे इन विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि ये नतीजे मोदी सरकार के लिए ‘स्पष्ट संदेश’ हैं कि जनता उससे खुश नहीं है और बदलाव का समय आ गया है.

चौंकाने वाले नतीजे में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 15 साल से चल रहे रमन सिंह के शासन का अंत कर दिया है. चुनाव आयोग से प्राप्त ताजा नतीजों और रुझानों के अनुसार कांग्रेस ने 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में 52 सीटों पर जीत हासिल की है और 16 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, भाजपा ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि पांच पर बढ़त बनाए हुए है.