तेलंगाना के सीएम बने के चंद्रशेखर राव, राज्यपाल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

चंद्रशेखर राव ने अपने एक सहयोगी के साथ गुरुवार को शपथ ली.

तेलंगाना के सीएम बने के चंद्रशेखर राव, राज्यपाल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ
तेलंगाना के सीएम के.चंद्रशेखर राव का फाइल फोटो

नई दिल्ली : टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राजभवन में आयोजित समारोह में तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. चंद्रशेखर राव ने अपने एक सहयोगी के साथ गुरुवार को शपथ ली. बता दें कि विधानसभा चुनावों में केसीआर के बहुमत प्राप्त करने के बाद बुधवार को नवनिर्वाचित विधायकों की एक बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में सभी विधायकों ने चंद्रशेखर राव को सीएम चुना.

आरएस प्रमुख ने बताया था कि चूंकि निर्वाचन आयोग को एक राजपत्रित अधिसूचना जारी करनी है, इसलिए पूरे मंत्रिमंडल के गठन में कुछ दिन लग सकते हैं. शपथ लेने से पहले मीडिया से बातचीत के दौरान टीआरएस प्रमुख ने कहा कि वह अपने मंत्रिमंडल में सभी वर्गो को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश करेंगे. राज्य में संवैधानिक व्यवस्था के तहत मंत्रिमंडल में अधिकतम 18 सदस्य हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Telangana elections 2018 : CM केसीआर ने चले ये 5 दांव, धरी रह गई कांग्रेस से लेकर BJP की चाल

चंद्रशेखर राव का दूसरा कार्यकाल
बतौर मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव का यह दूसरा कार्यकाल है. बता दें कि विधानसभा चुनावों से कुछ वक्त पहले ही केसीआर ने विधानसभा को भंग किया था. विधानसभा भंग होने के बाद चुनाव आयोग ने तेलंगाना में 4 राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथह कराने का फैसला किया था. 

पहले के मुकाबले बढ़ वोट प्रतिशत
तेलंगाना में सात दिसंबर को हुये चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल कर सत्ता में वापसी करने वाली तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के खाते में राज्य के कुल मतों का 46.9 प्रतिशत वोट आया. टीआरएस को मिला वोट प्रतिशत 2014 में अविभाजित आंध्र प्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र में मिले मतों से करीब 13 प्रतिशत अधिक है. के चंद्रशेखर राव की अगुवाई वाली टीआरएस ने राज्य में 88 सीटों पर जीत हासिल की है और इसने कांग्रेस-तेदेपा के नेतृत्व वाले ‘पीपुल्स फ्रंट’ की चुनौती को ध्वस्त कर दिया है. इस गठबंधन में टीजेएस और भाकपा भी शामिल थी. चुनाव आयोग द्वारा मुहैया कराये गये आंकड़ों के मुताबिक, टीआरएस को 2014 के चुनाव में 63 सीटें मिली थी और उसे करीब 34.3 प्रतिशत वोट मिला था.