तेलंगाना : चंद्रशेखर राव कल ले सकते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ, TRS को तीन चौथाई बहुमत

TRS  ने 119 में से 88 सीटों पर जीत दर्ज की है.

तेलंगाना : चंद्रशेखर राव कल ले सकते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ, TRS को तीन चौथाई बहुमत
फाइल फोटो

हैदराबाद: तेलंगाना में चंद्रशेखर राव की पार्टी TRS की बहुत बड़ी जीत हुई है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि पार्टी प्रमुख के चंद्रशेखर राव तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री के रूप में गुरुवार को शपथ लेंगे. KCR की पार्टी 88 सीटों पर चुनाव जीती है. कांग्रेस दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है जो 19 सीटों पर जीती है. TDP 2 सीटों पर, बीजेपी 1 सीट पर, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक 1 सीट पर और निर्दलीय 1 सीट पर चुनाव जीते हैं.

तेलंगाना में कार्यवाहक सरकार के चार मंत्रियों और भंग विधानसभा के अध्यक्ष एस मधुसूदन चारी समेत अन्य को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में हार का सामना करना पड़ा है. मंत्रियों में तुम्मला नागेश्वर राव, जुपल्ली कृष्ण राव, पी महेंद्र रेड्डी और अजमीरा चंदूलाल को चुनाव में हार मिली है.

 

 

बीजेपी ने कुल 119 में से 118 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और एक सीट अपनी सहयोगी युवा तेलंगाना पार्टी के लिये छोड़ दी थी. उसके लिए यह बहुत बड़ा झटका है. 2013 के चुनाव में बीजेपी के 5 प्रत्याशी चुनाव जीते थे. लेकिन, इस बात केवल एक सीट जीत पाई है. बीजेपी के राजा सिंह लोध ने हैदराबाद में गोशामहल विधानसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है.

तेलंगाना में राजा सिंह लोध ने खोला BJP का खाता, CM योगी ने किया था प्रचार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने इस इलाके में उनके लिये प्रचार किया था. बीजेपी की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष के लक्ष्मण और भंग विधानसभा में सदन में पार्टी के नेता किशन रेड्डी क्रमश: मुशीराबाद और अंबरपेट सीट से चुनाव हार गए हैं.  

तेलंगाना में 4 मंत्रियों को करना पड़ा हार का सामना, BJP ने खोला खाता

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में रेवंत रेड्डी, जन रेड्डी, जी गीता रेड्डी और डी के अरूणा तथा टीपीसीसी अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी की पत्नी पद्मावती रेड्डी को शिकस्त झेलनी पड़ी.