#ZeeMahaExitPoll : महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की बंपर जीत, 204 सीटें मिलने का अनुमान

प्रमुख उम्मीदवारों की बात करें तो मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण तथा पृथ्वीराज चह्वाण शामिल हैं. 

#ZeeMahaExitPoll : महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की बंपर जीत, 204 सीटें मिलने का अनुमान
#ZeeMahaExitPoll में महाराष्ट्र में NDA को 204 सीटें मिलने का अनुमान है.

नई दिल्ली: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के लिए वोटिंग समाप्त हो गई है. महाराष्ट्र में शाम छह बजे तक 60.25% मतदान हुआ. एक्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ गए हैं. एक्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, महाराष्ट्र में एनडीए को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन की सत्ता में वापसी का सपना चकनाचूर हो गया है.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस (Devendra Fadnavis) की फिर से ताजपोशी होना तय है. कांग्रेस-एनसीपी का सियासी बनवास खत्म नहीं हुआ. #ZeeMahaExitPoll LIVE : महाराष्ट्र में NDA को 204 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 70 जबकि अन्य दलों को 15 सीट मिलने का अनुमान है. आइए एक नजर सभी एक्जिट पोल पर डाल लेते हैं: 

ABP + C Voter के एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 204, कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 69 सीटें मिलने का अनुमान है. 15 सीटें अन्य दलों के खाते में जाने के आसार हैं. 

ABP

Aajtak + Axis के एक्जिट पोल में भी महाराष्ट्र में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है. बीजेपी गठबंधन को 180 जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 81 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. अन्य दलों के खाते में 27 सीटें जा सकती हैं. 

Aajtak

R. Bharat + जन की बात के एक्जिट पोल में बीजेपी गठबंधन को 223 जबकि कांग्रेस गठबंधन को 55 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. चैनल के एक्जिट पोल के मुताबिक, अन्य दलों को एक भी सीट नहीं मिलेगी. 

R. bharat

TV9 + Cicero के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी गठबंधन को 197, कांग्रेस-एनसीपी को 75 जबकि अन्य दलों के खाते में 16 सीट जाने का अनुमान है.

महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों पर फिलहाल मतदान हुआ. महाराष्ट्र में 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. प्रमुख उम्मीदवारों की बात करें तो मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण तथा पृथ्वीराज चह्वाण शामिल हैं. फड़णवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से जबकि अशोक चव्हाण एवं पृथ्वीराज चव्हाण क्रमश: नांदेड़ जिले की भोकार एवं सतारा जिले की कराद दक्षिण सीट से चुनावी मैदान में हैं. 

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे (29) मुंबई की वर्ली सीट से पहली बार चुनाव मैदान में उतरे हैं. महाराष्ट्र में बीजेपी 150 सीटों पर लड़ रही है. 14 सीटे छोटे सहयोगी दलों को दी हैं जो पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल के तहत चुनाव लड़ रहे हैं. यानी बीजेपी ने 164 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. सहयोगी शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

LIVE टीवी:

दूसरी ओर, कांग्रेस ने 147 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सहयोगी एनसीपी ने 121 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं. विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाले महागठबंधन (महायुति) और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन (महा अघाड़ी) के बीच है.

अन्य दलों में राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 101 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं. चुनाव में 1,400 निर्दलीय उम्मीदवार भी ताल ठोक रहे हैं. राज्य में आठ करोड़ 98 लाख से अधिक मतदाता हैं जिसमें चार करोड़ 28 लाख से अधिक महिला एवं चार करोड़ 68 लाख से अधिक पुरूष मतदाता हैं. राज्य भर में 96,661 मतदान केंद्रों पर लगभग 6.5 लाख मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है. लगभग 1,35,021 वीवीपैट मशीनें भी लगाई गई हैं.