ardra nakshatra: बिजनेस करने में माहिर होते हैं ये नक्षत्र वाले, पब्लिक डीलिंग में होते हैं एक्सपर्ट
Advertisement

ardra nakshatra: बिजनेस करने में माहिर होते हैं ये नक्षत्र वाले, पब्लिक डीलिंग में होते हैं एक्सपर्ट

ardra nakshatra characteristics: इस नक्षत्र के देवता रुद्र अर्थात संहारकर्ता शिव हैं. रुद्र सदैव अप्रिय, अराजक, असुरों का नाश करने वाले होते हैं. सूर्य जब आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करते हैं, तभी वर्षा आरम्भ होती है. 

ardra nakshatra: बिजनेस करने में माहिर होते हैं ये नक्षत्र वाले, पब्लिक डीलिंग में होते हैं एक्सपर्ट

ardra nakshatra rashi: नक्षत्रों में छठवां नंबर आर्द्रा नक्षत्र का है. आर्द्रा का अर्थ है आर्द्रता, नमी (ह्यूमिडिटी). भीषण गर्मी के बाद नमी के कारण बादलों के बरसने का समय, चमकीला हीरा या आंसू की बूंदों को आर्द्रा का प्रतीक माना जाता है. आर्द्रा का अर्थ हर प्रकार की नमी से है, चाहे वह वर्षा हो, आंसू हो या फिर पसीना. जैसे आंसू अपने साथ दुःख बहाकर ले जाता है, सुबह की ओस ताजगी देती है, वर्षा की हल्की फुहार मन में उत्साह व उल्लास भर देती है.  आर्द्रा नक्षत्र को आने वाले सुखद समय का संदेश वाहक दूत माना जा सकता है. 

भीषण गर्मी, लू और सूर्य की तपन के बाद वर्षा का होना सुखद समय का सूचक होता है. धूल भरी गर्म हवाएं व भीषण गर्मी अर्थात अप्रिय व अशुभ घटनाओं की समाप्ति व शुभ का आरंभ आर्द्रा नक्षत्र को दर्शाता है. आर्द्रा नक्षत्र मिथुन राशि में होता है, इसलिए मिथुन राशि वालों का आर्द्रा नक्षत्र हो सकता है. इस नक्षत्र के देवता रुद्र अर्थात संहारकर्ता शिव हैं. रुद्र सदैव अप्रिय, अराजक, असुरों का नाश करने वाले होते हैं. सूर्य जब आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करते हैं, तभी वर्षा आरम्भ होती है.  

स्वभाव 

आर्द्रा नक्षत्र वाले लोग हमेशा वर्तमान या भविष्य में रहते हैं. ये लोग अपने भूतकाल के विषय में कम चिंतन करते हैं, यानी बीते हुए समय को याद नहीं करते हैं. यह लोग अपने अनुभव दूसरों को बांटने में संकोच नहीं करते हैं. इनकी अध्ययन करने में रुचि रहती है. जीवन मे कई प्रकार की पुस्तकों का अध्ययन करते हैं. नई-नई बातों को जानने का शौक होता है. वैसे इस नक्षत्र वाले लोग अपने आपपास की खबरों से बहुत अपडेट रहते हैं. आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति को नौकरी करने में कम रुचि रहती है. यह लोग व्यापारिक बुद्धि के होते हैं, इसलिए इनका इंटरेस्ट बिजनेस में अधिक होता है या फिर अगर यह नौकरी करते हैं तो जल्दी-जल्दी इंक्रीमेंट की अभिलाषा रखते हैं. 

इन्हें कोई दिशा दे, यह इनको पसंद नहीं आता है. इस नक्षत्र के लोग मौके की गंभीरता को बहुत जल्दी भाप लेते हैं और आगे होने वाली घटना यदि अप्रिय हो तो वहां से हट जाते हैं. यह लोग पब्लिक डीलिंग में बहुत माहिर होते हैं. ऐसे लोगों को कैसे बात करनी है और कैसे सामने वाले को शांत रखना है या खुश करना है. यह गुण इनके भीतर जन्मजात होता है. यह किसी नीरस कार्य को भी बहुत पॉजिटिव एप्रोच के साथ रुचिकर तरीके से करते हैं.

Trending news