Astro Upay: कुंडली में राहु की ऐसी स्थिति बना देती है मालामाल, ठप पड़ा बिजनेस भी पकड़ लेता है रफ्तार
Advertisement

Astro Upay: कुंडली में राहु की ऐसी स्थिति बना देती है मालामाल, ठप पड़ा बिजनेस भी पकड़ लेता है रफ्तार

Rahu Benefits: राहु को ज्योतिष शास्त्र में पापी ग्रह के नाम से जाना जाता है. राहु के नाम से लोग कांपने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अगर कुंडली में राहु इन स्थानों पर हो तो वे शुभ परिणाम देता है. जानें इससे होने वाले लाभ के बारे में.

 

फाइल फोटो

Benefits Of Rahu: ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह का अपना महत्व है. कहते हैं कि राहु, केतु और शनि अशुभ ग्रह हैं, और इनके नाम से ही व्यक्ति कांपता है. कुंडली में इन तीनों ग्रहों की स्थिति व्यक्ति के जीवन में कई बदलाव लाती है. राहु, शनि और केतु को पापी ग्रह माना जाता है. आमतौर पर इनके परिणाम अशुभ होते हैं. जीवन में कई समस्याएं इन्हीं दोष के कारण झेलनी पड़ती है.

लेकिन ऐसा हर बार नहीं होती कि राहु, शनि और केतु अशुभ परिणाम ही प्रदान करें. कई मामलों में ये ऐसा फल देते हैं, तो शुभ ग्रह भी प्रदान नहीं करता. शनि रंक को राजा बना देते हैं. राहु किसी भी व्यक्ति को धनवान बना देता है.  वहीं, केतु असाधारण ज्ञान दिलाता है. ऐसे में आज हम जानेंगे, राहु किन स्थितियों में शुभ परिणाम प्रदान करता है.

ऐसा होता है राहु का स्वभाव

सभी ग्रहों में राहु लोगों के जीवन पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है. कुछ स्थानों पर और कुछ भावों में राहु शुभ परिणाम प्रदान करता है.  कहते हैं कि राहु का अपना कोई चरित्र नहीं होता. ये जिस ग्रह के साथ या ग्रह स्वामी के साथ मिलता है, उसी की ऊर्जा को बढ़ाता है. बता दें कि आध्यात्मिकता, गुप्त विद्या, जासूसी, सीबीआई जैसी कार्यों का कारक राहुको माना गया है.

कुंडली में यहां होता है राहु शुभ

तीसरा-छठा स्थान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में राहु तीसरे, छठे या फिर ग्याहरवें स्थान पर है, तो वे शुभ फल प्रदान करेगा. राहु के तीसरे भाव में होने पर व्यक्ति को साहस, हिम्मत और कुछ करने की क्षमता देता है. वहीं राहु का छठा स्थान शत्रुओं पर विजय दिलाता है. व्यक्ति को रोग, शोक और ऋण से मुक्ति दिलाता है.

दसवां स्थान

अगर किसी जातक की कुंडली में राहु 10 वें स्थान पर है, तो राजयोग बनाता है. वहीं अगर सूर्य मजबूत हो, तो दसवें स्थान पर बैठा राहु व्यक्ति को राजनीति में सफलता दिलाता है. इस स्थिति में व्यक्ति के चुनाव जीतने और पद हासिल करने की संभावनाएं बढ़ा जाती है.

ग्यारहवां स्थान

ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि कुंडली में राहु का 11 वें घर में होना शुभ व अनुकूल परिणाम देता है. इस स्थिति में व्यक्ति को राहु ग्रह धन लाभ प्रदान करता है. अचानक ही व्यक्ति को किसी स्रोत से आमदनी होती है. साथ ही, उसकी सभी इच्छाएं पूरी होती हैं. कहते हैं कि मकर लग्न में जन्म लेने वाले जातकों के लिए राहु बेहद लाभकारी होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news