Meaning of Rats and Moles Entering the House: चूहे हम सबके घरों में पाए जाने वाले सामान्य जीव हैं. इन्हें भगवान गणेश की सवारी भी माना जाता है. यही वजह है कि सामान को नुकसान पहुंचाने के बावजूद हममें से अधिकतर लोग चूहों को पकड़कर मारने के बजाय दूसरी जगहों पर छोड़ आते हैं. हमारे बार-बार प्रयासों के बावजूद जब चूहों का घर में आना नहीं रुकता है तो हम परेशान हो उठते हैं. लेकिन यह बात बहुत कम लोगों को पता होगी कि चूहे बार-बार आपके घर आकर आपको भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में संकेत कर रहे होते हैं. आइए चूहों से जुड़े ऐसे ही 4 शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में आपको बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चूहों से जुड़े शुभ-अशुभ संकेत (Choohon se Jude Shubh Ashubh Sanket)


रात में चूहों की आवाज आने का मतलब


वैदिक शास्त्र के मुताबिक अगर आपको रात में चूहों की आवाज आती है तो सचेत हो जाना चाहिए. इस तरह की आवाज आना किसी अनहोनी का संकेत होता है, जिसे चूहे पहले ही भांप जाते हैं. वे आवाजें निकालकर आपको भी सचेत कर रहे होते हैं. लिहाजा आपको भी वक्त रहते सजग हो जाना चाहिए. 


चूहों की संख्या बढ़ जाना अशुभ


अगर आपके घर में चूहों (Choohon se Jude Shubh Ashubh Sanket) की संख्या लगातार बढ़ने लगे तो यह अशुभ माना जाता है. इसका मतलब होता है कि आपके घर में आर्थिक संकट का दौर शुरू होने वाला है. घर में चूहों के सामान कुतरने को भी अनिष्ट का प्रतीक माना जाता है. ये सब ऐसे संकेत होते हैं, जिसे आपको कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 


कभी-कभार चूहें दिखाई दें तो 


कभी-कभी चूहों (Choohon se Jude Shubh Ashubh Sanket) का घर में दिख जाना शुभ माना जाता है. इसका अर्थ होता है कि भगवान गणेश आपके घर में भ्रमण करने आए हैं. हालांकि अगर चूहे आपके घर में बड़े-बड़े बिल बनाकर रहने लगें तो यह अशुभ माना जाता है. इसका अर्थ होता है कि शत्रु आपके खिलाफ बड़ी साजिश रच रहे हैं. ऐसे में आपको सजग हो जाना चाहिए. 


चूहे की तरह दिखने वाले छछूंदर


चूहे की तरह दिखने वाले छछूंदर (Meaning of Moles Entering the House) को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. उनका घर में आना शुभ माना जाता है. शकुन शास्त्र के मुताबिक अगर छछूंदर आपके घर में आए तो इसका अर्थ होता है कि जल्द ही आपको धनलाभ होने वाला है. यह आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार का संकेत देते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)