Horoscope Today: जानें कैसा रहेगा दिसंबर माह का पहला दिन, पढ़ें बृहस्पतिवार का राशिफल
topStories1hindi1464349

Horoscope Today: जानें कैसा रहेगा दिसंबर माह का पहला दिन, पढ़ें बृहस्पतिवार का राशिफल

Aaj Ka Rashifal: सिंह राशि के युवा अपने ब्रेन को एक्टिव रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी भी करें. मिथुन राशि के लोगों को ऑफिस में काम करते समय डाटा सेव करने के लिए बैकअप लेते रहना चाहिए.

Horoscope Today: जानें कैसा रहेगा दिसंबर माह का पहला दिन, पढ़ें बृहस्पतिवार का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 1 December: गुरुवार को मेष राशि के लोग कार्यक्षेत्र में अपने दायित्व का ईमानदारी और लगन से निर्वहन करेंगे तो उनकी आर्थिक स्थिति भी ठीक रहेगी. वहीं, तुला राशि के व्यापारी अपने माल की क्वालिटी और वैरायटी भी मेंटेन करें, ताकि ग्राहक वापस न लौटें.

मेष- मेष राशि के लोग कार्यक्षेत्र में अपने दायित्व का ईमानदारी और लगन से निर्वहन करेंगे तो उनकी आर्थिक स्थिति भी ठीक रहेगी. अपने संपर्कों को एक्टिव रखें. इस समय आपका पूरा फोकस कारोबार को बढ़ाने पर रहना चाहिए, आज मार्केटिंग में प्रचार-प्रसार का भी अहम रोल है तो इसका भी सहारा लें. युवा पॉजिटिव लोगों को साथ रखें और निगेटिविटी से दूर रहें. जब भी मौका मिले, परिवार के लोगों के साथ बैठें और बात करें, ताकि वह नाराज न रहें. सेहत को ठीक रखने के लिए पूरी नींद लेने के साथ ही दिनचर्या में योग और प्राणायाम को शामिल करना होगा. 

वृष- इस राशि के लोगों को अपने दायित्व को खुद ही पूरा करने की रणनीति बनानी होगी, किसी दूसरे से सहयोग की आशा न करें. लोहे के व्यापार में लाभ की स्थिति है, इसलिए कारोबारियों को इसका लाभ लेना चाहिए. युवा समय का सदुपयोग करें और योजना बनाकर पढ़ाई या अन्य जरूरी कामों पर खर्च करें. परिवार की जरूरतें पूरी करने में कुछ आर्थिक तंगी भी आ सकती है. लिस्ट बनाकर काम करेंगे तो सब हो जाएगा. सेहत ठीक रखनी है और डायबिटीज भी है तो मीठी चीजों से परहेज करें. शुगर पेशेंट को हमेशा अलर्ट रहना चाहिए. समाज में दूसरों की सेवा करनी पड़ सकती है, इसलिए इसे बोझ न समझें और प्रसन्नता के साथ करें. 

मिथुन- मिथुन राशि के लोगों को ऑफिस में काम करते समय डाटा सेव करने के लिए बैकअप लेते रहना चाहिए, क्योंकि आपका डाटा उड़ सकता है. व्यापारी अपने कारोबार में खर्चों को लिखते रहें और मिलान भी करते रहें, तभी ठीक से हिसाब मिल सकेगा. युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा और हो सकता है, यहीं से उन्हें नया आयाम मिल जाए. पिताजी का सम्मान और सेवा करते रहें, बीमारी की अवस्था में, उन्हें किसी डॉक्टर को दिखाकर इलाज कराएं. इस राशि के छोटे बच्चों के खेलते-कूदते समय ध्यान रखना होगा, उन्हें गिरकर चोट पहुंच सकती है. धार्मिक कार्यक्रम में जाने का मौका मिले तो जरूर शामिल हों. 

कर्क- इस राशि के लोगों को अपने ऑफिस में सभी काम कुशल प्रबंधक के रूप में करना चाहिए, नहीं तो काम बिगड़ सकते हैं, प्लानिंग करके कार्य करें. आपके व्यापार में कुछ नए इन्वेस्टर भी शामिल हो सकते हैं, जिससे व्यापार और भी तेजी से आगे बढ़ेगा. युवा को आलस्य से दूर रहते हुए अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करना होगा, मेहनत करने से पीछे न हटें. कभी-कभी परिवार को समय देना चाहिए, आज शाम जल्दी घर आकर सबके साथ किसी अच्छे होटल में डिनर करना चाहिए. जो लोग अवसाद से ग्रस्त हैं, उन्हें अपने पसंदीदा काम में लगना चाहिए, ताकि खुश रहें और निगेटिविटी न आने पाए. सामाजिक कार्यों के लिए पैसा एकत्र करना चाहते हैं तो सफलता मिलेगी.  

सिंह- सिंह राशि के बीमा कंपनी में नौकरी करने वालों को टारगेट पूरा करने के लिए अपने-मिलने जुलने वालों से आग्रह करना चाहिए. व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ स्थानों की यात्रा कर ऑर्डर लाने के साथ ही माल भी देखना होगा, इसके लिए तैयार रहें. अपने ब्रेन को एक्टिव रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी है. युवा किसी न किसी फिजिकल एक्टिविटी में शामिल हों. दिल में कोई बात है तो दिल में ही न रखें, बल्कि अपनों के साथ शेयर करें और दिमाग को भारी न होने दें. सेहत के मामले में अपने हाथों का ध्यान रखें, क्योंकि चोट लगने की आशंका है, इसलिए हाथ को इधर-उधर न फंसाएं. घर पर मेहमान आ सकते हैं, स्वागत के लिए तैयार रहें.  

कन्या- इस राशि के लोगों की यदि नौकरी लगी है तो कंफर्म हो जाने दीजिए, तभी लोगों के बीच जाकर जानकारी दें, अन्यथा शांत रहें. जो व्यापारी जनरल स्टोर का काम करते हैं, वह आज अच्छी कमाई कर सकेंगे. परीक्षा देने के बाद परिणाम की बाट जोहने वाले युवाओं को शुभ समाचार मिल सकता है. घर के मुखिया हैं तो बच्चों की संगत पर भी ध्यान दें और उनके दोस्तों के बीच पहुंचकर सरप्राइज चेकिंग करें. हड्डियों की परेशानी हो सकती है, चोट भी लग सकती है, इसलिए चलने-फिरने में बहुत सतर्क रहें. घर में इलेक्ट्रॉनिक सामान को संभालकर इस्तेमाल करें, टूटने का खतरा है, चोरी होने या खोने की भी आशंका है.

तुला- तुला राशि के लोग अपने नीचे के कर्मचारियों से अभद्रता से बात न करें, नहीं तो वह काम में बाधा पैदा कर सकते हैं. व्यापारी अपने यहां जो भी माल मंगाकर बेचते हैं, उसकी क्वालिटी और वैरायटी मेंटेन करें, नहीं तो ग्राहक वापस जा सकते हैं. युवाओं का साक्षात्कार में सिलेक्शन नहीं हुआ तो निराशा में न रहें बल्कि और भी मेहनत कर फिर से तैयारी करें. घर को सुंदर सजाने के लिए डेकोरेटिव सामान और फर्नीचर खरीदने का उपयुक्त समय है. बीमार लोगों को अब आराम मिलेगा, लेकिन लापरवाही न करें. आस-पड़ोस के लोग मदद मांगने आए तो उन्हें निराश न करें.  

वृश्चिक- इस राशि के लोग धूर्तों से दूर रहें, हो सकता है वह आपके प्रोजेक्ट को अपना बनाकर कंपनी को दिखा दें. कारोबार की देखरेख कितने ही लोग करते हों, बड़े स्टॉक को खुद ही देखें. युवा क्रोध पर कंट्रोल रखें और वाणी में विनम्रता तथा मृदुलता लाने का प्रयास करें. परिवार में सदस्यों के साथ प्रेम पूर्ण व्यवहार करें, सब ठीक ही होगा. जिन लोगों को पथरी की शिकायत हैं, उन्हें अलर्ट रहते हुए इलाज कराना चाहिए. सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने पर बचपन के दोस्तों और रिश्तेदारों से भेंट होगी और मन प्रसन्न रहेगा.   

धनु- धनु राशि के लोगों के ऑफिस में काम की अधिकता के चलते छुट्टी के दिन भी कार्यभार संभालना पड़ सकता है. इलेक्ट्रॉनिक सामान के व्यापारियों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है, खूब बिक्री होगी. युवाओं को जो विषय गंभीर लगता है, उसे पढ़ने की शुरुआत आज ही से करना चाहिए. अपनों के जन्मदिन पर बधाई देने से न चूकें और इसे औपचारिकता न समझें, बधाई पाना सबको अच्छा लगता है. अधिक भोजन करना सेहत के लिए ठीक नहीं होगा, नेचुरोपैथी कहती है कि जितनी भूख हो उससे कम ही भोजन करें. बुजुर्गों के साथ समय बिताएं और उन्हें उपहार देकर प्रसन्न करें.  

मकर- इस राशि के लोग कामों से कोई समझौता न करें और उसे पूरा करने के लिए हर हाल में डटे रहें. कारोबार के लिए यदि आपने उधारी ले रखी है तो उसे चुकता करने का भी इंतजाम करें, ऐसा करने से ही गुडविल बनती है. गलती दोहराने पर वरिष्ठों के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है, गलतियों से सबक लेना चाहिए न कि बार-बार दोहराएं. विवाह योग्य युवकों के लिए उचित कन्या मिल सकती है, सब जांच परख के बाद संबंध के लिए हां कर देना चाहिए. सेहत के मामले में छोटी बीमारी को भी गंभीरता से लें और लापरवाही कतई न करें. लोगों की सेवा कर पुण्य बढ़ाने का काम करें.  

कुंभ- कुंभ राशि के शोध कार्य करने वाले अपनी अचीवमेंट से प्रसन्न होंगे. प्लेसमेंट का कारोबार करने वाले कानूनी दांव-पेंच को लेकर अलर्ट रहें, प्रत्याशियों से पहले ही एग्रीमेंट करा लें. छोटी-छोटी बातों को लेकर चिड़चिड़ापन ठीक नहीं है, युवा अपने स्वभाव में विनम्रता और मृदुलता लाने का प्रयास करें. परिवार से दूर रहने वाले अपनों से मिलने का प्लान तैयार करें और छुट्टी लेकर मिलने जाएं. वाहन चलाते समय उसकी स्पीड पर कंट्रोल रखें, तेज स्पीड में एक्सीडेंट की आशंका काफी अधिक बढ़ जाती है. सामाजिक क्षेत्र एक्टिव रहते हुए सभी से मिलें और नए दोस्त तैयार करें.   

मीन- इस राशि के लोगों को अपनी कंपनी से अच्छा कार्य करने पर इंसेंटिव मिलेगा. टेलीकम्युनिकेशन के व्यापारियों को लाभ होगा, लेकिन उन्हें अपना स्टॉक चेक कर लेना चाहिए. लाइफ के महत्वपूर्ण फैसले जल्दबाजी में न लें, अच्छी तरह से विचार करने के बाद ही निर्णय तक पहुंचे, धैर्य रखने से बिगड़े काम भी बन जाते हैं. ससुराल वालों की तरफ से कोई शुभ समाचार जल्द ही मिलेगा. बधाई देने के लिए तैयार रहें. गंभीर रोगों से पीड़ित लोग इलाज में लापरवाही न करें और डॉक्टर के बताए निर्देशों का पालन करें. आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए लोन लेने से बचें. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news