Horoscope: बेवजह के विवादों से रहें दूर, वरना बड़ी मुश्किल पड़ेगी गले! पढ़ें 5 जुलाई का राशिफल
Advertisement

Horoscope: बेवजह के विवादों से रहें दूर, वरना बड़ी मुश्किल पड़ेगी गले! पढ़ें 5 जुलाई का राशिफल

Horoscope in Hindi: राशिफल के अनुसार 5 जुलाई 2022, मंगलवार को कुछ लोगों को सावधान रहना होगा. बेवजह के विवादों में पड़ना इन लोगों को बड़ी मुश्किल में डाल सकता है. 

फाइल फोटो

Horoscope Today, horoscope 05 July 2022, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: 5 जुलाई, मंगलवार को मिथुन राशि के लोग परिवार में बच्चों की सफलता को देखकर प्रसन्न रहेंगे और अच्‍छा अनुभव करेंगे. वहीं धनु राशि के लोगों को विदेश की कंपनियों में नौकरी के लिए भी प्रयास करना चाहिए, सफलता मिल सकती है. वृष राशि के जातकों को नए स्‍त्रोतों से हुई आय आर्थिक स्थिति में मजबूती देगी. उन्‍हें नई नौकरी का ऑफर मिलने का भी योग है. आइए जानते हैं ज्‍योतिष के अनुसार 5 जुलाई 2022, मंगलवार मेष से मीन तक की सभी राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा. 

मेष - इस राशि वालों को अपने सहकर्मियों के साथ विवाद से बचना चाहिए, इसके परिणाम में आप देखेंगे कि जॉब की बिगड़ती स्थिति में सुधार आएगा. सोने चांदी के व्यापारियों के लिए आज का दिन लाभकारी सिद्ध होगा, ज्वेलरी से जुड़े व्यापारियों को कीमतों के आधार पर खरीद बिक्री करना चाहिए. युवाओं के लिए आज का दिन मनोरंजन से भरपूर रहेगा, हो सकता है मित्रों के साथ मूवी देखने का प्लान बन जाए. परिवार में किसी से भी बात करें तो सोच समझकर बोलें. अपने से बड़ों का अपमान तो भूल कर भी न करें. खांसी, सर्दी-जुकाम को लेकर परेशान हो सकते हैं. मौसम के बदलाव में इस तरह की परेशानी हो जाती है. पुराने ख्यालों के बारे में सोचेंगे तो उसी में खोए रहेंगे. धार्मिक कार्यक्रमों में आपकी रुचि बढ़ेगी और हो सकता है किसी कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिल.

वृष - वृष राशि के लोगों की आय के नए स्रोत बनेंगे जो उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करेंगे. विदेशों से जॉब के अवसर मिल सकते हैं. ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करने वालों को नुकसान झेलना पड़ सकता है. छात्रों के लिए आज का दिन बहुत ही अच्छा रहेगा, ज्ञान को बढ़ाने का प्रयास सफल होगा. घर में संध्या आरती अवश्य ही होनी चाहिए. अगर अभी तक नहीं होती हो तो आज ही से प्रारम्भ करें, सुख समृद्धि प्राप्त होगी. आज आपकी शुगर लो होने की आशंका है, इसलिए ग्लूकोमीटर से चेक करते रहना होगा और कम होने पर डॉक्टर के बताए उपाय का पालन करना होगा. वरिष्ठों का मार्गदर्शन मिलेगा. किंतु उनके साथ बैठ कर चर्चा करना ही काफी नहीं है बल्कि उन्होंने जो बताया है उसे फॉलो भी करें.

मिथुन - इस राशि के लोगों को सरकारी क्षेत्रों से लाभ प्राप्त होगा. शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे. व्यापारिक मामलों में जोखिम उठाने का साहस नहीं करना चाहिए. इस समय किया गया साहस दुस्साहस साबित हो सकता है. युवाओं की अच्छी संगत ही लाभ देगी इसलिए बुरी संगत को पहचान कर उनसे दूर ही रहें तो बेहतर होगा. परिवार में बच्चों की सफलता को देखकर आप प्रसन्न रहेंगे और सुखद अनुभव करेंगे. कानों से संबंधित दिक्कत होने की आशंका नजर आ रही है लेकिन सेल्फ ट्रीटमेंट करने से बचें. शेयर मार्केट में निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो सोच समझ कर ही निवेश करना ठीक रहेगा.

कर्क - कर्क राशि के लोग ऑफिशियल कार्य में काफी व्यस्त नजर आएंगे. ऑफिशियल कार्यों के चलते दिन भर भाग-दौड़ बनी रहेगी. आय की स्थिति कुछ बेहतर होगी. रुका हुआ पेमेंट मिल सकता है. लकड़ी के व्यापारी अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे. युवाओं की दोस्तों के साथ कहीं यात्रा पर जाने की योजना बनेगी. कभी कभी दोस्तों के साथ घूमना ही चाहिए. रिश्तों को समय देना बेहद जरूरी है, व्यस्तता के बीच समय निकाल कर रिश्तेदारों के यहां जाकर हंसना बोलना चाहिए. गर्भवती महिलाएं अपने और गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें और समय-समय पर डॉक्टर से मिलती रहें. कोई पैसा उधार मांगने आए तो उधार देने से बचना चाहिए. पैसा फंस सकता है और आप परेशान होंगे.

सिंह - इस राशि के लोगों को महत्वपूर्ण कार्य में जल्दबाजी करना महंगा पड़ेगा, कर्मचारियों से तालमेल बिठाकर चलना होगा. एनजीओ से संबंधित कार्य करने वालों के लिए समय अच्छा है. इसका लाभ लेते हुए सक्रिय हो जाना चाहिए. पढ़ने-लिखने वाले विद्यार्थी वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति केंद्रित रहें और इधर-उधर की बातों में न पड़ें. जिन लोगों का आज जन्मदिन है वह परिवार के साथ समय व्यतीत करें. सुबह उठकर देव दर्शन भी कर सकते हैं. घर के मुखिया सबकी चिंता तो करते हैं किंतु अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं, उन्हें अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए, सरकारी काम बनने में मुश्किलें आएंगे. धैर्य के साथ काम करें क्योंकि सरकारी कामों में देरी तो होती ही है.

कन्या - कन्या राशि के लोगों के लिए आज कर्म ही पूजा है इसलिए वर्कप्लेस में कार्यभार बढ़े तो परेशान न हों. स्वभाव को फ्लेक्सिबल रखना होगा. व्यापार में अनुभव अत्याधिक महत्वपूर्ण है. अनुभव के साथ व्यापार को आगे बढ़ाएं और पुरानी गलतियों को दोहराने से बचें. युवा अपनी मां की बातों को अनदेखा न करें बल्कि उनके कहे अनुसार ही चलें. विद्यार्थी वर्ग परिश्रम पर अधिक जोर दें. संतान की पढ़ाई को लेकर धन का खर्च कुछ अधिक ही बढ़ जाएगा जिसको लेकर थोड़ा सा मानसिक तनाव भी रहेगा. सेहत को ठीक रखना ही चाहिए और इसके लिए यदि संभव हो तो एक बार डॉक्टर के पास जाकर रुटीन चेकअप करा लें. यात्रा पर जाते समय अपने सामान की देखरेख का पुख्ता इंतजाम रखें.

तुला - इस राशि के जिन लोगों ने हाल ही में ऑफिस ज्वाइन किया है, वह काम और वातावरण को लेकर कुछ परेशान नजर आएंगे. जिस व्यापार का अनुभव न हो उसमें बड़ा निवेश न करें. आने वाली परीक्षाओं के लिए तैयारी स्टार्ट कर दें. युवाओं की थोड़ी सी प्लानिंग उन्हें बड़ी सफलता प्रदान करेगी. जीवन साथी के साथ लंबे समय के बाद समय व्यतीत कर पाएंगे, व्यस्तता होने के बाद भी कभी कभी समय निकालना चाहिए. सेहत का ध्यान रखें और पोषक तत्व वाले खाद्य-पदार्थों का ही सेवन करें. खानपान सेहत ठीक रखने का बड़ा हिस्सा होता है. अपने साथ ही वाहन के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें, समय पर सर्विस करा लेनी चाहिए अन्यथा रास्ते में  दिक्कत हो सकती है.

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के कर्म क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को मल्टीपल टास्क हैंडिल करने पड़ सकते हैं. कई प्रकार के काम होने पर ऐसा करना पड़ता है. जो व्यापारी इलेक्ट्रॉनिक सामान का व्यापार करते हैं उन्हें आज कुछ निराशा हाथ लगेगी. विद्यार्थी टीचर की बातों को अनदेखा न करें, जो पाठ पढ़ाया जाए उसे पूरे मन से पढ़े, और किसी को भी क्रोध में आकर जवाब न दें. पारिवारिक मामला है तो फिर अकेले निर्णय न लें बल्कि सभी की राय को सुनें और महत्व देते हुए निर्णय लें. अत्याधिक क्रोध व चिड़चिड़ापन आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है, अपने मन को शांत रखें. आपको जोखिम भरे कार्यों में सफलता मिल सकती है. यह सफलता आपको और आपके परिवार को प्रसन्नता देगी.

धनु - इस राशि के लोगों को विदेश की कंपनियों में नौकरी के लिए भी प्रयास करना चाहिए, सफलता मिल सकती है इसलिए जॉब सर्च करें. फाइनेंस से जुड़ा बिजनेस करने वालों को अच्छा लाभ हो सकता है, जो व्यापारी नया काम शुरू करना चाहते हैं. वह कार्य की शुरुआत कर सकते हैं. युवाओं की कार्य योजनाओं में गति रहेगी, गति को इतना रखने की जरूरत है कि सफलता तक आसानी से पहुंच जाएं. पारिवारिक रिश्तों में पारदर्शिता बनाए रखें और किसी से भी दुराव-छिपाव करने की जरूरत नहीं है. नशे का सेवन करने वाले बीमारियों को लेकर सजग रहें, बीमारियों में नशे की चीजें उल्टा ही काम करती हैं. सामाजिक कार्यों में भी आपको सक्रियता बढ़ानी चाहिए, पारिवारिक दायित्व के साथ ही सामाजिक जिम्मेदारियां निभानी चाहिए. 

मकर - मकर राशि के लोग बेवजह के विवादों से दूरी बना कर रखें. कार्यक्षमता का पूर्ण उपयोग करें और कर्मचारियों के प्रति व्यवहार अच्छा रखें. व्यापारिक मामलों में आपका दिमाग एक्टिव रहेगा, लेकिन अनजान व्यक्ति के कहने पर बड़ा निवेश करने की भूल न करें. युवा वर्ग अपने निर्धारित लक्ष्य को लेकर फोकस रहेंगे तभी लक्ष्य की प्राप्ति कर सकेंगे. घर परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी. आपको परिवार के साथ मनोरंजन में कुछ समय व्यतीत करना चाहिए. चेस्ट का विशेष ध्यान दें, दिक्कतें हो सकती हैं. किसी भी तरह की यात्राओं के लिए आपको तैयार रहना चाहिए.

कुंभ - इस राशि के लोगों को संस्थान की गुप्त बातों को लेकर सावधान रहना होगा. इन बातों की किसी बाहरी से चर्चा न करें, संस्थान के प्रति निष्ठा रखें. दवा का कारोबार करने वाले आज मुनाफा कमाने की स्थिति में हैं, उनके यहां खरीदारी करने के लिए काफी ग्राहक आएंगे. विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के बेहतरीन अवसर प्राप्त हो सकते हैं. परिवार में मां के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की जरूरत है, तबीयत बिगड़ने पर डॉक्टर को दिखाने ले जाएं. वाहन दुर्घटना चोट दे सकती है इसलिए वाहन बहुत संभलकर चलाएं. यारी दोस्ती में फिजूलखर्ची भी हो सकती है इसलिए बजट के हिसाब से ही खर्च करें. 

मीन - मीन राशि वालों को प्लानिंग करके ही कोई काम करना चाहिए, मानसिक रूप से बहुत एक्टिव रहें और करियर से जुड़ी परेशानियों की अनदेखी न करें. आज आप खुद को कॉन्फिडेंट और ऊर्जावान महसूस करेंगे. व्यापार में अचानक बड़े खर्च करने पड़ेंगे लेकिन यह खर्च आगे लाभ भी देंगे. गायन में रुचि रखने वालों युवाओं को अच्छे मौके हाथ लग सकते हैं, किसी सम्मानित मंच पर अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का मौका मिल सकता है. घर परिवार में सदस्यों के साथ गपशप और मौज मस्ती करें, कुछ नई पुरानी चर्चा के साथ समय व्यतीत करें. पेट से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए खानपान में सावधानी बरतें और बासी चीज तो बिल्कुल भी न खाएं. आपका साथ दूसरों को मुश्किलों से बाहर निकालेगा इसलिए आगे बढ़ कर अपने लोगों की मदद कर उनकी मुश्किलें आसान करें.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news