शुभ भी होता है कुंडली में बना काल सर्प योग, इन लोगों को पहुंचा देता है बुलंदियों पर!
Advertisement
trendingNow11843495

शुभ भी होता है कुंडली में बना काल सर्प योग, इन लोगों को पहुंचा देता है बुलंदियों पर!

Kaal Sarp Yog in Kundli: कुंडली में बना हर काल सर्प योग अशुभ नहीं होता है या ये काल सर्प दोष नहीं होता है. कुंडली में बना काल सर्प योग शुभ फल भी दे सकता है और जातक को बुलंदियों पर पहुंचा सकता है. 

शुभ भी होता है कुंडली में बना काल सर्प योग, इन लोगों को पहुंचा देता है बुलंदियों पर!

Kaal Sarp Dosh: ज्‍योतिष शास्‍त्र में कुंडली के कई शुभ-अशुभ योगों के बारे में बताया गया है. ये योग जातक के जीवन पर बड़ा असर डालते हैं. इनमें से एक महत्‍वपूर्ण योग है काल सर्प योग. आमतौर पर काल सर्प योग को लेकर लोगों के मन में डर की भावना ही होती है. काल सर्प योग को अशुभ फल देने वाला ही माना जाता है, इसे एक दोष ही माना जाता है. जबकि ऐसा नहीं है कि काल सर्प योग अशुभ ही होता है, बल्कि काल सर्प योग शुभ फल भी देता है. कई ऐसी महान शख्सियतें हैं, जिनकी कुंडली में काल सर्प योग है और उससे उन्‍हें राजयोग के समान शुभ फलदायी साबित हुआ है. इन लोगों ने अपने क्षेत्रों में सफलता की बुलंदियों को छुआ है. 

ऐसे बनता है काल सर्प योग 

लोग शनि की साढ़े साती, ढैय्या की तरह काल सर्प योग से खौंफ खाते हैं, हालांकि जरूरी नहीं है कि यह अशुभ फल ही दे. जब कुंडली में ग्रह राहु और केतु के बीच आ जाते हैं तो कालसर्प योग बनता है. काल सर्प योग व्यक्ति के लिए शुभ होगा या कष्टकारी या राहु और केतु की स्थिति पर निर्भर करता है. यदि काल सर्प योग शुभ फलदायी हो तो जातक को अपने अंदर की कमजोरियों को दूर करने का मौका मिलता है,  वह अपने जीवन में निरंतर आगे बढ़ता है. 

इन लोगों को लाभ देता है कालसर्प योग 

ज्‍योतिष के अनुसार जिस व्यक्ति की कुण्डली में राहु अपनी उच्च राशि वृष या मिथुन में होता है, वह व्‍यक्ति राहु की दशा में सफलता की बुलंदियों पर पहुंच जाता है. इसके अलावा उच्च के गुरू वाले व्यक्ति को भी काल सर्प योग लाभ देता है. काल सर्प योग वाले व्यक्ति की जन्मपत्री में गुरू और चन्द्र एक दूसरे से केन्द्र में हों या साथ बैठे हों तो ऐसा व्यक्ति भी निरंतर उन्नति करता है. ऐसा जातक जिस भी क्षेत्र में जाए ऊंचा पद, प्रतिष्‍ठा पाता है. 

काल सर्प दोष निवारण उपाय 

यदि काल सर्प योग अशुभ फल दे तो उसे काल सर्प दोष कहा जाता है. काल सर्प दोष बहुत कष्‍टकारी होता है. यह करियर में बाधाएं देता है, आमदनी में रुकावट देता है. कामों में असफलता देता है. इसलिए काल सर्प दोष निवारण के उपाय जल्‍द से जल्‍द कर लेने चाहिए. इसके लिए नागपंचमी या सोमवार का दिन बहुत शुभ होता है. काल सर्प दोष को दूर करने के लिए शिवलिंग पर चांदी के नाग-नागिन अर्पित करें. बहते जल में चांदी या तांबे का नाग-नागिन का जोड़ा प्रवाहित करना भी काल सर्प दोष से राहत दिलाता है. इसके अलावा राहु दोष से निजात पाने के लिए काले कुत्‍ते को रोटी खिलाएं. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news