Mangalwar Tips: माह के आखिरी मंगलवार तुलसी-सिंदूर का ये अचूक हर मनोकामना करेगा पूर्ण, सालभर बनी रहेगी हनुमान जी कृपा
Advertisement

Mangalwar Tips: माह के आखिरी मंगलवार तुलसी-सिंदूर का ये अचूक हर मनोकामना करेगा पूर्ण, सालभर बनी रहेगी हनुमान जी कृपा

Tuesday Upay: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन पूरी श्रद्धा और सच्चे मन से की गई पूजा-आराधना से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. बजरंगबली प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

 

फाइल फोटो

Hanuman Ji Ke Upay: सनातन धर्म में हर दिन का अपना विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन बजरंगबली की पूजा अर्चना करने और कुछ ज्योतिष उपायों को करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. कहते हैं कि अगर पूरी श्रद्धा और सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा की जाए,तो हनुमान जी प्रसन्न होकर भक्तों के सभी संकट दूर करते हैं. इस दिन कुछ ज्योतिष उपाय हनुमान जी की कृपा के साथ आर्थिक तंगी को दूर करते हैं. आइए जानें इन उपायों के बारे में.

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

तुलसी के उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी को तुलसी बेहद प्रिय है. ऐसे में मंगलवार के दिन बजरंगबली के चरणों में तुलसी के पत्ते अर्पित करने से विशेष लाभ होता है. बता दें कि तुलसी के पत्तों पर सिंदूर से श्री राम का नाम लिखें और हनुमान जी को अर्पित कर दें. हनुमान जी इस उपाय से प्रसन्न होकर भक्तों के सभी कष्ट हर लेते हैं. वहीं, मंगलवार के दिन भगवान को बूंदी के लड्डू का भी भोग लगाएं. इससे संकटमोचन भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

सिंदूर का उपाय

शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना शुभ माना गया है. इस दिन हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाने से वे जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों को सुख समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से जीवन में आ रहे दुखों से छुटकारा मिलता है.

नारियल के उपाय

मंगलवार के दिन नारियल लेकर किसी मंदिर में जाएं और इसे 7 बार अपने सिर से वारकर हनुमान जी के सामने फोड़ दें. कहते हैं कि इस उपाय को करने से घर की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. मान्यता है कि नारियल से जुड़ा से उपाय बहुत कारगार है.

पीपल के पेड़ का उपाय

अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं और पैसों को लेकर बहुत परेशान हैं, तो पीपल के पत्ते का ये उपाय आपकी किस्मत चमका सकता है. इसके लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी को 11 पीपल के पत्ते अर्पित कर दें. पत्ता अर्पित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें से कोई भी पत्ता खंडित नहीं होना चाहिए. इसके आलावा, इन पत्तों की माला बनाकर भी हनुमान जी को अर्पित कर सकते हैं.

शुद्ध घी का दीपक

मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में शाम के समय शुद्ध घी का दीपक जलाएं. इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. इस उपाय को करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news