Lucky Zodiac sing: बेहद भाग्यशाली होते हैं ये राशि वाले लोग, ग्रहों के राजा जमकर बरसाते हैं कृपा
Advertisement

Lucky Zodiac sing: बेहद भाग्यशाली होते हैं ये राशि वाले लोग, ग्रहों के राजा जमकर बरसाते हैं कृपा

Lucky Zodiac sign: अगर किसी राशि पर सूर्यदेव मेहरबान रहते हैं तो ऐसा व्यक्ति अपने जीवन में प्रगति करता है और समाज में उसका मान-सम्मान बढ़ता है. ज्योतिष में तीन राशियां अग्नि तत्व की राशियां मानी जाती हैं जिन पर सूर्य की विशेष कृपा रहती है.

 

फाइल फोटो

Surya Dev Favourite Zodiac Signs: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य का विशेष महत्व है. सूर्य को आत्मा का कारक कहा गया है. कहा जाता है कि सूर्य हमारे जीवन के अंधकार को खत्म करके उन्हें प्रकाशित कर देते हैं. सूर्य हमें सकारात्मक चीजों की ओर प्रेरित करते हैं. कहा जाता है कि सूर्य की आराधना करने से व्यक्ति को जीवन में ऊर्जा और बल की प्राप्ति होती है. सूर्य सिंह राशि के स्वामी है. हिन्दू पंचांग के अनुसार रविवार का दिन सूर्य ग्रह के लिए समर्पित है. अगर किसी को सूर्य की महादशा चल रही हो तो रविवार के दिन उनकी विधि-विधान से पूजा करने से उस व्यक्ति पर सूर्यदेव की कृपा रहती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य देव जिन लोगों को पर विशेष रूप से मेहरबान होते हैं. उन्हें जीवन में किसी प्रकार की कमी नहीं होती. हर क्षेत्र में खूब सफलता पाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसी तीन राशियां, जिम पर सूर्य देव की कृपा हमेशा बनी रहती है. ये राशियां अग्नि तत्व की राशियां मानी जाती हैं. आइए जानें इन राशियों के बारे में.

सिंह राशि

सबसे पहले बात करते हैं सिंह राशि की. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव हैं. सिंह राशि के लोगों में जन्म से ही नेतृत्व करने का गुण होता है. यह लोग निडर, साहसी और दृढ़-निश्चयी होते हैं. ऐसे लोग महत्वाकांक्षी, साहसी, मजबूत इच्छाशक्ति वाले होते हैं. इनमें गजब का आत्मविश्वास होता है और यही इसके लिए कमजोरी बन जाता है. सिंह राशि वालों को रविवार के दिन सूर्यदेव को अर्घ्य देने की सलाह दी जाती है.

मेष राशि
मेष राशि का स्वामी मंगल है. ये ग्रह जातक के जीवन में पराक्रम और उत्साह का कारक माना जाता है. शायद यही वजह है कि मेष राशि के जातक हमेशा ही जीवन के प्रति एक नई ऊर्जा और उत्साह वाले होते हैं. वहीं इस राशि के लोगों में अस्थिरता सबसे बड़ी कमजोरी होती है. इन लोगों को सूर्य की उपासना करने की सलाह दी जाती है.

धनु राशि
धनु राशि का स्वामी बृहस्पति है. इस राशिवाले लोग साहसी होते हैं. ये किसी भी परिस्थिति में हार ना मानने वाले होते हैं. धनु राशिवाले लोग महत्वाकांक्षी होते हैं. ये लोग कठिन परिस्थिति में भी अपनी बुद्धि विवेक का इस्तेमाल करके उसे सुलझा लेते हैं. धनु राशिवाले लोग आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं. जुबान पर नियंत्रण न रखना इस राशि वालों की सबसे बड़ी कमजोरी होती है. धनु राशिवालों को भी सूर्य की उपासना करने की सलाह दी जाती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news