Surya Gochar 2023: सूर्य ने किया राशि परिवर्तन, जानें कैसा रहेगा मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल
Advertisement

Surya Gochar 2023: सूर्य ने किया राशि परिवर्तन, जानें कैसा रहेगा मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल

Sun Transit 2023: ग्रहों के राजा सूर्य देव 15 मार्च को कुंभ से निकलकर मीन राशि में प्रवेश कर गए हैं. ऐसे में जाहिर है कि इसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर होगा. ऐसे में देखते हैं कि सूर्य के राशि परिवर्तन का मेष से लेकर मीन राशि तक में कैसा प्रभाव पड़ेगा. 

सूर्य गोचर

Sun Transit Effect: विभिन्न राशियों में घूमते हुए सूर्य देव ने 15 मार्च से मीन राशि में प्रवेश किया है. इसके पहले वह कुंभ राशि में थे. सूर्य देव को ग्रहों का राजा कहा जाता है, जबकि मीन राशि के स्वामी गुरु हैं. इस तरह सूर्य देव गुरु के घर में 14 अप्रैल तक रुकेंगे. सूर्य के मीन राशि में प्रवास करने का सभी राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा.

मेष- मेष राशि के नौकरीपेशा अपने को टेक्नोलॉजी में अपडेट करें. बॉस को प्रसन्न रखें. झूठे कमिटमेंट से दूर रहें. व्यापार स्थल की सिक्योरिटी टाइट रखें और कीमती प्रोडक्ट सुरक्षित रखें. विद्यार्थी सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दें. युवा अपनी वाणी पर ध्यान दें. आपको अत्यधिक शो ऑफ करने से बचना होगा. वाहवाही के चक्कर में अनावश्यक पैसा न खर्च करें. सेहत के मामले में पित्त की मात्रा अधिक बनेगी. एसिडिटी से परेशान हो सकते हैं. धूप और डस्ट से बचकर रहना होगा क्योंकि स्किन एलर्जी होने की आशंका है. साफ सफाई का ध्यान देना होगा. 

वृष- इस राशि के लोग कार्यस्थल पर समय से कार्य पूरा न होने पर अधीनस्थों पर आग बबूला न हों बल्कि उन्हें प्रेम से समझाएं. आमदनी को बढ़ाने पर फोकस करें. नौकरी छोड़ व्यापार में आने की सोचने वाले अभी कुछ समय इंतजार करें और अच्छी तरह से प्लानिंग कर लें. सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवा पढ़ने की टेक्निक पर भी ध्यान दें.  सफलता के लिए आलस्य छोड़ना होगा.  व्यापारियों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि वह व्यापारिक चतुरता बाजार में ही करें और पारिवारिक मामलों में व्यापारिक बुद्धि न लगाएं. सेहत के लिए क्रोध से बचकर रहना होगा. 

मिथुन- मिथुन राशि वालों को अपने काम करने के तरीके को सुधारना होगा. काम को समयबद्ध ढंग से करना होगा. अकाउंट, रेवेन्यू विभाग के लोगों को सजग रहना होगा. व्यापारियों को सफलता के साथ ही असफलता भी देखनी होगी, मेहनत करेंगे तो मुनाफा बना रहेगा. सरकारी अधिकारियों से अच्छे संबंधों के साथ ही टैक्स जमा करते रहें. परिवार में अनावश्यक शंका विवाद पैदा कर सकती है, राई का पहाड़ न बनने दें. छोटी छोटी उपलब्धियों को भी घर वालों के साथ सेलिब्रेट करें. खर्चों की लिस्ट को छोटी रखें, आर्थिक कमजोरी हो सकती है. कमर और पीठ दर्द के साथ ही नसों में खिंचाव हो सकता है.

कर्क- इस राशि के लोगों को अपनी वाणी पर कंट्रोल करना होगा, अच्छा व्यवहार ही आपके भाग्य को बढ़ाएगा. मार्केटिंग वालों के लिए समय अच्छा है. प्लानिंग के साथ व्यापार करें, अभी उठाए गए कदम आगे अच्छे रिजल्ट देंगे. पार्टनरशिप करना फायदेमंद रहेगा. अत्यधिक धन निवेश से बचें. युवा वर्ग बुरे लोगों की संगत से दूर ही रहें. पारिवारिक वातावरण में हंसी खुशी को बनाए रखना होगा. बच्चों और बुजुर्गों के बीच तालमेल अच्छा रहेगा. जीवन साथी के साथ विवाद की आशंका है, मेल के साथ रहें. सेहत का ध्यान रखें व हाई बीपी वाले योग करें.

सिंह- सिंह राशि के लोग गहराई में जाकर हर चीज को समझने का प्रयास करेंगे. ऑफिस में कठोर परिश्रम करना होगा. इंटरनल एग्जाम देकर प्रोन्नति आदि का लाभ लेना चाहिए. व्यापारियों को निवेश पर सकारात्मक परिणाम मिलेंगे, भूमि को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह समय उपयुक्त है. ज्वलनशील पदार्थों का काम करने वाले लाभ में रहेंगे. विद्यार्थियों को बहुत मन लगाकर अपना पाठ याद करना चाहिए. हंसी मजाक में अपनी गरिमा मेंटेन रखें. पिता व बड़े भाई के साथ संबंध मधुर रखने के प्रयास करने होंगे. दूसरों को प्रसन्न करने के लिए कुछ काम बेमन से भी करने पड़ सकते हैं. सावधानी और शांति से रिश्तों को चलाना होगा.

कन्या- इस राशि के लोग जिन्हें प्रभावशाली मानते हैं उनके प्रति आदर  व सम्मान के भाव को बढ़ाना चाहिए. इससे आपको लाभ होगा. ऑफिस में वरिष्ठ लोगों से कुछ सीखने का प्रयास करें, प्रमोशन होने की संभावनाएं बढ़ेंगी. शिक्षा, बच्चों के खिलौने या स्पोर्ट से संबंधित व्यापार करने वाले प्लानिंग बनाकर चलें. सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों को अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं. ध्यान रखें, महीने सूर्य डूबते समय न सोएं. परिवार में बड़े बुजुर्गों का निरादर न करें.पेट से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. मिर्च मसाले और तले भुने तथा बाहर के खाने से परहेज करना होगा. 

तुला- तुला राशि वालों को सूर्य के परिवर्तन के साथ बहुत सजग रहना होगा. मेहनत का फल न मिलने पर बिना निराश हुए काम पर ही फोकस बनाए रखें. बॉस के साथ किसी भी तरह का विवाद न होने दें. व्यापारी प्रतिद्वंदियों से सजग रहें. परिवार में दादा, पिता, चाचा आदि बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें. परिवार में दांपत्य जीवन को लेकर अलर्ट रहना है, छोटी छोटी बातों को तूल देने और उस पर विवाद करने से भी बचना होगा. सेहत में हड्डियों से संबंधित रोग के प्रति अलर्ट रहना है. चोट चपेट लगने की आशंका है. बाइक या कार चलाने में युवा गति धीमी रखें. 

वृश्चिक- इस राशि वालों को कार्यस्थल पर हीनता महसूस हो सकती है. ऐसे में अपने काम पर विश्वास करें और उसी आधार पर आगे बढ़ें. व्यापारी धन निवेश करने से पहले सभी पहलुओं पर अच्छे से विचार कर लें. सरकारी अधिकारी के साथ सौम्यता से बात करें और विवाद न करें. अपने कर्मचारियों से भी अच्छा व्यवहार रखें. विद्यार्थियों का पढ़ाई से मन उचट सकता है किंतु पढ़ते रहें. घरेलू बजट बना कर ही शॉपिंग करें नहीं तो संतुलन बिगड़ जाएगा. यात्रा में सामान चोरी होने की आशंका है. शारीरिक और मानसिक थकावट के कारण काम में मन नहीं लगेगा.

धनु- धनु राशि के लोगों के लिए कार्यस्थल का वर्क लोड मानसिक तनाव का कारण बनेगा. टारगेट बेस्ट जॉब करने वाले लोगों पर बॉस का दबाव रहेगा. व्यापारी वर्ग को ग्राहकों के साथ किसी भी तरह के विवाद करने से बचना होगा अन्यथा बाजार में आपकी छवि खराब हो सकती है. प्रतिद्वंदी आपके खिलाफ षड्यंत्र रच कर आपकी छवि को धूमिल करने के फिराक में हैं. युवा विवादों से दूर रहकर पढ़ाई पर फोकस करें और नशेबाजों की संगत से दूर रहें. पैतृक संपत्ति परिवार में विवाद का कारण बन सकती है. बीपी पेशेंट को इस एक माह की अवधि में अपना खास ध्यान रखना होगा. 

मकर- इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है. करियर में रुके प्रमोशन के मामले में गुड न्यूज़ मिलेगी. बेहतर कार्य प्रदर्शन के चलते सैलरी इन्क्रीमेंट भी होगा. व्यापारी अपनी सफलता से शत्रुओं के दांत खट्टे करने में सफल होंगे. व्यापारियों को सभी के साथ सद्व्यवहार करते हुए कार्य करना होगा. युवा वर्ग दूसरों की मदद करने के लिए तत्पर रहें, इस नेचर के कारण समाज की ओर से मान सम्मान भी प्राप्त होगा. संयुक्त परिवार में रहने वाले लोगों को एक दूसरे का सपोर्ट करना होगा, तभी संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी. मुसीबत के समय अपनों का सहयोग प्राप्त होगा. पुराने रोगों से मुक्ति मिलेगी, सेहत में सुधार होगा. 

कुंभ- कुंभ राशि वाले सहकर्मियों के साथ मेलजोल बनाकर रहें और काम में गलती न करें नहीं तो नौकरी पर भी आंच आ सकती है. नया व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो अभी कुछ समय रुकना चाहिए नहीं तो असफलता हाथ लग सकती है. किसी नए ब्रांड में धन निवेश जांच पड़ताल के बाद ही करें. युवा नई दोस्ती में बहुत जल्दबाजी न करें. बुरी संगत से दूरी रखें. परिवार में छोटी छोटी बातों को तूल देने से बचना होगा. घर के नियम न मानने पर सब नाराज हो सकते हैं. आंखों में  जलन, दर्द और अनिद्रा जैसी बीमारियों से परेशान नजर आएंगे. 

मीन- इस  राशि के लोगों को प्लानिंग के साथ काम करने पर सफलता हासिल होगी. अपने अंदर कॉन्फिडेंस लाना होगा. व्यापारी अपना नेटवर्क बढ़ाने पर ध्यान दें, कुछ पैसा प्रचार प्रसार पर भी निवेश करें. यदि आप अंतर्मुखी स्वभाव के हैं, तो अब इन निराशाओं को धकेलकर खडे़ हो जाइए. अनुकूल समय आ गया है. अनावश्यक खर्चों से घरेलू बजट बिगड़ सकता है इसलिए सोच समझ कर खरीदारी करें. क्रोध पर कंट्रोल रखें और पिता के साथ सामंजस्य बना कर रखें. हाथों की केयर रखें और बिजली का काम करते समय खास अलर्ट रहें बीपी और हृदय रोगियों को अपना विशेष ध्यान रखना होगा. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news