10 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए इसका ज्‍योतिष महत्‍व
Advertisement

10 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए इसका ज्‍योतिष महत्‍व

Lunar Eclipse 2020: इस तरह चंद्र ग्रहण कुल 4 घंटे से भी ज्यादा तक लगा रहेगा. 

फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली : आगामी 10 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगने वाला है. जानकारी के अनुसार, चंद्र ग्रहण रात 10.37 बजे से लेकर 11 जनवरी को देर रात 2.42 बजे तक रहेगा. इस तरह चंद्र ग्रहण कुल 4 घंटे से भी ज्यादा तक लगा रहेगा. 

भारत के अलावा यूरोप, एशिया, अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया महाद्वीपों में भी चंद्र ग्रहण देखा जा सकेगा. मांद्य चंद्र ग्रहण की स्थिति में सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी सीधी लाइन में नहीं होते. फिर भी पृथ्वी की हल्की सी छाया चंद्रमा पर आती है, जिससे वह धुंधला हो जाता है. इस दौरान चंद्रमा घटता-बढ़ता भी नहीं दिखाई देता. इस तरह यह अंतर आसानी से नहीं समझा जा सकता. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस ग्रहण का सूतक नहीं माना जाता. इससे पूर्व ऐसा चंद्र ग्रहण 11 फरवरी 2017 को दिखाई दिया था.

इस साल के बाकी चंद्र ग्रहण 5 जून, 5 जुलाई और 30 नवंबर को पड़ेंगे. इस चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा मिथुन राशि में विराजमान रहने वाले हैं, जिसकी वजह से मिथुन राशि के जातकों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. ज्योतिषियों के अनुसार, ग्रहण जिस राशि पर लगता है उस राशि के जातकों पर ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है.

LIVE TV...

 

Trending news