Maruti ने लॉन्च किया नई WagonR का CNG वेरिएंट, 33 Km का है माइलेज

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी सबसे पसंदीदा हैचबैक कार वैगनआर का CNG वेरिएंट लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने नई वैगनआर में CNG को सिर्फ एक इंजन सीएनजी ऑप्शन के साथ पेश किया है.

Maruti ने लॉन्च किया नई WagonR का CNG वेरिएंट, 33 Km का है माइलेज

नई दिल्ली : मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी सबसे पसंदीदा हैचबैक कार वैगनआर का CNG वेरिएंट लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने नई वैगनआर में CNG को सिर्फ एक इंजन सीएनजी ऑप्शन के साथ पेश किया है. रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति वैगनआर के बेस मॉडल Lxi और Lxi(O) में ही CNG ऑप्शन लॉन्च किया गया है. इन दोनों वेरियंट में 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन है. ZigWheels की खबर के अनुसानर वैगनआर LXI CNG की शुरुआती कीमत 4.84 लाख रुपये है. वहीं, LXI (O) CNG का एक्स शोरूम प्राइज 4.84 लाख रुपये है. यह पेट्रोल वेरिएंट के बेस मॉडल की कीमत से 65,000 रुपये ज्यादा है.

सेंट्रो CNG से होगी टक्कर
वैगनआर सीएनजी की बात करें तो मार्केट और कीमत के लिहाज से इसका सीधा मुकाबला सेंट्रो के सीएनजी वेरिएंट से होगा. वैगनआर को जिस कीमत पर लॉन्च किया गया है वह ह्युंदई सैंट्रो सीएनजी से काफी सस्ती है. सेंट्रो के सीएनजी वेरिएंट की शुरुआती कीमत 5.23 लाख रुपये है. हालांकि, सेंट्रो सीएनजी के महंगा होने का कारण है कि कंपनी इसके टॉप वेरिएंट में सीएनजी ऑप्शन देती है.

वैगनआर CNG में तीन कलर ऑप्शन
वैगनआर सीएनजी को तीन कलर ऑप्शन में पेश किया गया है. इनमें व्हाइट, सिल्वर और ग्रे कलर थीम है. वैगनआर को पेट्रोल वेरिएंट में 6 कलर ऑप्शन में उतारा गया था. वैगनआर का CNG मॉडल कमर्शियल मार्केट में सबसे ज्यादा पॉपुलर है. वहीं, कुछ निजी खरीदार भी सस्ती पड़ने की वजह से वैगनआर का CNG मॉडल खरीदते हैं.

मारुति वैगनआर सीएनजी, 2019 Maruti WagonR CNG, Maruti WagonR CNG, WagonR CNG

ऐसा होगा इंजन
वैगनआर के सीएनजी वेरिएंट में 1.0-लीटर के-सीरीज इंजन दिया गया. यह इंजन 59 Bhp पावर के साथ 70 Nm टॉर्क जनरेट करेगा. पेट्रोल से चलने वाला 1.0-लीटर इंजन 67 Bhp पावर के साथ 90 Nm टॉर्क जनरेट करता है. वैगनआर में सीएनजी वेरिएंट सिर्फ मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ मिलेगा.

पेट्रोल वेरिएंट में इंजन
अभी वैगनआर दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है. इसमें एक स्विफ्ट वाला K-सीरीज 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन है, जो 83hp पावर के साथ 113Nm टॉर्क जनरेट करता है. दूसरा पुरानी वैगनआर मॉडल वाला 1.0-लीटर इंजन है, जो 67hp पावर के साथ 90 Nm टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (AGS) से लैस हैं.

माइलेज
कंपनी का दावा है कि वैगनआर CNG वेरिएंट का माइलेज 33.54 किलोमीटर प्रति किलोग्राम होगा. पेट्रोल वेरिएंट में वैगान आर का 1.0-लीटर इंजन में 22.5-किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज है. वहीं, 1.2-लीटर इंजन 21.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है.