Bajaj Chetak Launch: 13 साल बाद फिर लॉन्च हुआ 'चेतक', देखिए कैसा है लुक

Bajaj Chetak Launch: अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) आज अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर दिया है. दिल्ली में आयोजित एक इवेंट के दौरान कंपनी ने अपने ई-स्कूटर को लॉन्च किया है.

Bajaj Chetak Launch: 13 साल बाद फिर लॉन्च हुआ 'चेतक', देखिए कैसा है लुक

नई दिल्ली : अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) आज अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर दिया है. दिल्ली में आयोजित एक इवेंट के दौरान कंपनी ने अपने ई-स्कूटर को लॉन्च किया है. लॉन्चिंग इवेंट के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी मौजूद रहे. इस बार का चेतक पुराने वाले स्कूटर से कई मामलों में अलग है.

इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम से लैस
इस स्कूटर को बजाज ने अर्बनाइट सब ब्रांड के तहत लॉन्च किया है. इस बार बजाज चेतक में सेफ्टी के लिहाज से इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम (IBS) के साथ लॉन्च किया गया है. स्कूटर में बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल है, जिसमें बैटरी रेंज, ओडोमीटर और ट्रिपमीटर की जानकारी मिलेगी. स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नैविगेशन के लिए यह इंस्ट्रूमेंट पैनल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी सपोर्ट करेगा.

बजाज चेतक, Bajaj,  Bajaj Auto, Bajaj Chetak, Bajaj Chetak Electric

प्रीमियम ब्रांड के तौर पर स्थापित होने की उम्मीद
स्कूटर का रेट्रो डिजाइन है, इसमें राउंड हैंडलैंप, कर्व पैनल, एलॉय व्हील और सिंगल साइड सस्पेंशन का भी फीचर दिया गया है. कंपनी को उम्मीद है कि अर्बनाइट स्कूटर बाजार में प्रीमियम ब्रांड के तौर पर स्थापित होगा. लॉन्चिंग के दौरान नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि भारत आने वाले समय में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर में ग्लोबल चैंपियन बनेगा.

बजाज चेतक, Bajaj,  Bajaj Auto, Bajaj Chetak, Bajaj Chetak Electric

25 सितंबर से शुरू हुआ प्रोडक्शन
बजाज की तरफ से स्कूटर का प्रोडक्शन 25 सितंबर से शुरू किया जा चुका है. स्कूटर में 12 इंच के एलॉय व्हील और ट्यूबलैस टायर दिए गए हैं. जिससे लंबे सफर पर राइडर को पंचर की चिंता नहीं रहेगी. अभी लॉन्च इवेंट चल रहा है. स्कूटर के फीचर और कीमत के बारे में कुछ देर में कंपनी की तरफ से घोषणा की जा सकती है. ऑटो एक्सपर्ट का कहना है कि स्कूटर की कीमत 70 से 80 हजार रुपये के बीच हो सकती है.

बजाज चेतक, Bajaj,  Bajaj Auto, Bajaj Chetak, Bajaj Chetak Electric

2006 में बंद कर दिया था स्कूटर निर्माण
साल 2006 में राहुल बजाज के बेटे राजीव बजाज के कंपनी की कमान संभालने के बाद बजाज ने स्‍कूटर निर्माण को पूरी तरह से बंद करके केवल मोटरसाइकिल पर फोकस शुरू किया था. राजीव बजाज का मानना था कि कंपनी को नई पीढ़ी से जोड़कर मार्केट को कनेक्ट करना होगा, लेकिन उनके पिता राहुल बजाज ने उन्हें स्कूटर नहीं बंद करने की सलाह दी थी.