Tata-Hyundai की 'जंग' में इस कंपनी को मिल रहा फायदा, कार बिक्री में 'तीन गुना' ज्यादा ग्रोथ
Advertisement

Tata-Hyundai की 'जंग' में इस कंपनी को मिल रहा फायदा, कार बिक्री में 'तीन गुना' ज्यादा ग्रोथ

Car Sales in 2023: दूसरे नंबर के लिए हुंडई और टाटा मोटर्स के बीच जंग जारी है. टाटा मोटर्स की बिक्री काफी तेजी से बढ़ रही है, लेकिन फिर भी वह हुंडई को दूसरे नंबर से नहीं उतार पाई. इन दोनों की 'जंग' के बीच सबसे बड़ा फायदा महिंद्रा को होता दिख रहा है

Tata-Hyundai की 'जंग' में इस कंपनी को मिल रहा फायदा, कार बिक्री में 'तीन गुना' ज्यादा ग्रोथ

Tata vs Hyundai Car Sales: जनवरी में कार कंपनियों की थोक बिक्री में उछाल दर्ज किया गया है. Maruti Suzuki, Hyundai और Tata Motors जैसी कंपनियों ने ग्रोथ दर्ज की है. जहां मारुति सुजुकी इंडिया (MSIL) अभी भी पहले पायदान पर मौजूद है. कंपनी की कुल थोक बिक्री जनवरी में सालाना आधार पर 12 प्रतिशत बढ़कर 1,72,535 यूनिट्स रही. हालांकि दूसरे नंबर के लिए हुंडई और टाटा मोटर्स के बीच जंग जारी है. टाटा मोटर्स की बिक्री काफी तेजी से बढ़ रही है, लेकिन फिर भी वह हुंडई को दूसरे नंबर से नहीं उतार पाई. इन दोनों की 'जंग' के बीच सबसे बड़ा फायदा महिंद्रा को होता दिख रहा है, जिसने इन दोनों कंपनियों से तीन गुनी ग्रोथ दर्ज की है. 

Mahindra की हुई बल्ले-बल्ले
दरअसल, Hyundai की जनवरी महीने में यात्री वाहनों की बिक्री 44,022 यूनिट्स से बढ़कर 50,106 यूनिट्स रही. इस तरह हुंडई ने 14 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है. इसके साथ हुंडई दूसरे पायदान पर रही. इसी तरह Tata Motors (टाटा मोटर्स) के यात्री वाहनों की बिक्री 47,987 यूनिट्स के साथ तीसरे पायदान पर रही और इसने 18 फीसदी का उछाल देखा. 

हालांकि महिंद्रा कुल कार बिक्री में भले ही चौथे पायदान पर हो, लेकिन ग्रोथ में इन दोनों कंपनियों से एक कदम आगे रही है. महिंद्रा ने जनवरी 2023 में कुल 33,040 यात्री वाहनों की बिक्री की है. जबकि एक साल पहले, जनवरी 2022 में कुल 19,964 कारें बेची थीं. इस तरह महिंद्रा की बिक्री में सीधा 66% का उछाल देखा गया है. इस तरह महिंद्रा की ग्रोथ, टाटा और हुंडई की ग्रोथ से 'तीन गुना' से भी ज्यादा रही.

बाकी कंपनियों का हाल
किआ इंडिया की घरेलू बिक्री पिछले महीने 48 प्रतिशत बढ़कर 28,634 यूनिट्स हो गई. जनवरी, 2021 में यह आंकड़ा 19,319 यूनिट्स रहा था. इसी तरह टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) की भी थोक बिक्री पिछले महीने 175 प्रतिशत उछलकर 12,835 यूनिट्स पर पहुंच गई. हालांकि होंडा कार्स इंडिया की घरेलू बिक्री पिछले महीने एक चौथाई प्रतिशत घटकर 7,821 यूनिट्स रही. वहीं, एमजी मोटर इंडिया की बिक्री भी जनवरी में चार प्रतिशत घटकर 4,114 यूनिट्स पर आ गई.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news