नई कार खरीदने का कर रहे प्‍लान, जल्‍दी करें; इस महीने से होने जा रही महंगी
X

नई कार खरीदने का कर रहे प्‍लान, जल्‍दी करें; इस महीने से होने जा रही महंगी

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लगभग सभी वाहन निर्माता कंपनियां भारत में अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा करने वाली हैं. तो नए साल में कार खरीदना आपको महंगा पड़ सकता है.

नई कार खरीदने का कर रहे प्‍लान, जल्‍दी करें; इस महीने से होने जा रही महंगी

नई दिल्लीः वाहन निर्माताओं के लिए मौजूदा साल बहुत बुरा साबित हुआ है और कोविड-19 से उपजे लॉकडाउन के चलते कारों का बाजार साल भर मंदा बना रहा. भारत में हमेशा से त्योहारों का सीजन वाहन निर्माताओं के लिए बहार लेकर आता है, लेकिन इस बार सेमीकंडक्टर चिप की तंगी के चलते मांग होने के बाद भी कंपनियां इसे पूरा करने में देरी कर रही हैं. इसके बाद अब अगला साल ग्राहकों के लिए निराशाजनक साबित हो सकता है.

कीमतें बढ़ाने की तैयारियां

भारत में ज्यादातर कंपनियां अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की तैयारियां कर रही हैं. ईटी ऑटो के अनुसार जनवरी 2022 से कारों की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है. बता दें कि बीते कुछ सालों से कार निर्माताओं के बीच ये ट्रेंड बना हुआ है जिसमें नया साल आते ही लगभग सभी कंपनियां कारों की कीमतों में इजाफा कर देती हैं. इन कंपनियों में Maruti Suzuki, Hyundai और MG जैसी कंपनियां शामिल हैं. ग्लोबल चिप शॉर्टेज के अलावा लागत मूल्य में बढ़ोतरी भी कारों के दाम बढ़ने की मुख्य वजह है.

ये भी पढ़ें : अगर करेंगे ये काम तो नई कार की खरीद पर मिलेगी भारी छूट, रजिस्ट्रेशन फीस भी होगी माफ

जनवरी 2022 में होने वाला संभावित इजाफा

ये भी बता दें कि मारुति सुजुकी जैसी दिग्गज वाहन निर्माता 2021 में ही तीन बार अपने वाहनों की कीमतें बढ़ा चुकी है और जनवरी 2022 में होने वाला संभावित इजाफा इसकी कीमतों को और बढ़ाने वाला है. कीमत बढ़ने की एक और वजह जल्द लागू होने वाला CAFE2 नियम है जिसमें कार निर्माताओं को अपने औसत Co2 एमिशन को 113 ग्राम/किग्रा कम करना होगा. अब इन तीनों वजहों को मिला दें तो ये मजबूत वजह बन जाती है जिसका हवाला देकर जनवरी 2022 से ज्यादातर कंपनियां अपनी कारों के दाम बढ़ा सकती हैं.

Trending news