CNG से भी सस्ते में चलेगी कार, कंप्रेस्ड बायोगैस करेगी कमाल, सरकार की बड़ी तैयारी!
Advertisement

CNG से भी सस्ते में चलेगी कार, कंप्रेस्ड बायोगैस करेगी कमाल, सरकार की बड़ी तैयारी!

Biogas in India:  जल्द ही भारत में तस्वीर बदल सकती है और सीएनजी को रिप्लेस करने के लिए कंप्रेस्ड बायोगैस आने वाली है. केंद्रीय पेट्रोलियम और नैचुरल गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मानें तो कंप्रेस्ड बायोगैस (Compressed Biogas) के इस्तेमाल को बढ़ाने पर तेजी से काम हो रहा है. 

CNG से भी सस्ते में चलेगी कार, कंप्रेस्ड बायोगैस करेगी कमाल, सरकार की बड़ी तैयारी!

Compressed Biogas vs CNG: पेट्रोल और डीजल की महंगी कीमतों की वजह से लोग सीएनजी पर शिफ्ट कर रहे हैं. हालांकि सीएनजी के भी अपने फायदे और नुकसान हैं. सबसे बड़ा नुकसान है कि आपको लंबी लंबी लाइनों में लगना पड़ता है. इसके साथ ही सीएनजी के दाम भी अब आसमान छूने लगे हैं. लेकिन जल्द ही भारत में तस्वीर बदल सकती है और सीएनजी को रिप्लेस करने के लिए कंप्रेस्ड बायोगैस आने वाली है. केंद्रीय पेट्रोलियम और नैचुरल गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मानें तो कंप्रेस्ड बायोगैस (Compressed Biogas) के इस्तेमाल को बढ़ाने पर तेजी से काम हो रहा है. उन्होंने बताया कि 2024-25 तक 5000 कमर्शियल कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट लगाए जाएंगे. इसके अलावा 46 प्लांट्स को पहले ही परमिशन मिल चुकी है. 

क्या होती है CBG?
CBG यानी कंप्रेस्ड बायोगैस एक ऊर्जा स्रोत है जो फसलों, ठोस अवशेषों, गोबर, गन्ने के कचरे, घरेलू कचरे और संयंत्रों से प्राप्त की जाती है. इसे मीथेन गैस की तरह इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह पर्यावरण को कम हानि पहुंचाती है. इसका निर्माण मुख्य रूप से मेथेन, हाइड्रोजन और कार्बन अणुओं से मिलकर बनी होती है. CBG का इस्तेमाल परिवहन सेक्टर, ऊर्जा उत्पादन और घर के इस्तेमाल में किया जा सकता है. 

ऐसे होता है निर्माण
जब यह गैस शुरुआती दौर में रहती है तो इसमें मीथेन, कार्बन डाई आक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड की मौजूदगी रहती है. इसके बाद कार्बन डाई आक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड को हटाकर इसे कम्प्रेस किया जाता है. इस तरह कंप्रेस्ड बायोगैस बनती है. आखिरी में मीथेन की मात्रा 90 फीसदी हो जाती है, जो पहले केवल 60-65 फीसदी थी. 

इस गैस का इस्तेमाल ऑटोमोटिव फ्यूल के रूप में किया जा सकता है. इसका फायदा है कि यह कम प्रदूषण करने वाली गैस है. इसके जरिए भारत कार्बन न्यूट्रेलिटी की तरफ एक सकारात्मक कदम बढ़ाएगा. यह बाकी फ्यूल के मुकाबले सस्ती भी होगी. कहा तो यहां तक जा रहा है कि इसके जरिए कार का खर्चा सीएनजी कार से भी कम हो जाएगा. बायोगैस की कीमत जीएसटी सहित अभी करीब 48 रुपये प्रति किलो है.
 

Mileage की टेंशन भुला देगी ये बाइक, 1 लीटर में 75KM दौड़ती है, कीमत बस 62 हजार
कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो
Salman Khan की बुलेटप्रूफ कार, Sniper राइफल भी नहीं बिगाड़ पाएगी कुछ, ऐसे हैं फीचर्स
Car Bootspace: कार की डिक्की को लीटर में क्यों नापते हैं? बड़ी ही अजीब है वजह
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Alloy Wheel या Steel Wheel में कौन है बेस्ट, सच जान लिया तो कभी नहीं करेंगे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news