close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारी-भरकम चालान से बचाएगा आपका मोबाइल, करना होगा यह काम

M Parivahan App : आजकल गुड़गांव में 15,000 रुपये की स्कूटी (mParivahan in smartphone) का 23,000 रुपये का चालान खूब चर्चा में है. ऐसा ही 26,000 रुपये के ऑटो का 47,500 रुपये का चालान उड़ीसा में काटा गया. ऐसे में आपको भी कागज साथ नहीं लेकर चलने पर चालान कटने का डर है तो चिंता मत कीजिए.

भारी-भरकम चालान से बचाएगा आपका मोबाइल, करना होगा यह काम

नई दिल्ली : आजकल गुड़गांव में 15,000 रुपये की स्कूटी (mParivahan in smartphone) का 23,000 रुपये का चालान खूब चर्चा में है. ऐसा ही 26,000 रुपये के ऑटो का 47,500 रुपये का चालान उड़ीसा में काटा गया. ऐसे में आपको भी कागज साथ नहीं लेकर चलने पर चालान कटने का डर है तो चिंता मत कीजिए. नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत सख्त नियम के लागू होने बाद लोगों में डर है की कहीं वो भी किसी ट्रैफिक पुलिस वाले के लपेटे में न आ जाएं और उन्हें भारी भरकम जुर्माना देना (mParivahan in smartphone) पड़ जाए. लेकिन इस सब के बीच ट्रैफिक पुलिस वालों के रोके जाने पर शायद आप भी अक्सर ये बहाना बनाते होंगे कि गाड़ी संबंधित डॉक्यूमेंट तो सब है पर अभी नही है या घर पर है. अगर ऐसा है तो ये खबर आपके बेहद काम की है.

डाउनलोड करना होगा यह एप
आप अपने मोबाइल फोन को ही स्मार्टफोन मत बनाइए बल्कि खुद भी स्मार्ट बनिए. आपका स्मार्टफोन आपको 20-30 हजार के भारी भरकम ट्रैफिक जुर्माने से बचा सकता है. इसके लिए आपको डाउनलोड करना होगा सिर्फ एक मोबाइल एप. ऐसा आप कर सकते हैं एमपरिवहन एप (mParivahan) को डाउनलोड करके, इसमें साइनअप करिये और गाड़ी से संबंधित सभी जरूरी डॉक्यूमेंट mParivahan एप में अपलोड या सेव कर लीजिए.

दरअसल mParivahan या डिजिलॉकर ये दोनों एप सरकार से मान्यता प्राप्त मोबाइल एप हैं, जिसमें डॉक्यूमेंट को कहीं जरूरत पड़ने पर दिखाया जा सकता है. यानी अब गाड़ी के साथ कागजों का बंडल लेकर घूमने की झंझट नहीं है, बस अपने मोबाइल या स्मार्टफोन के जरिये आप ट्रैफिक पुलिस को सभी जरूरी डॉक्यूमेंट दिखा सकते हैं.