Electric Scooter की बैटरी फटने से 7 साल के बच्चे की मौत, चार्ज करते वक्त हुआ धमाका
Advertisement

Electric Scooter की बैटरी फटने से 7 साल के बच्चे की मौत, चार्ज करते वक्त हुआ धमाका

Electric Scooter blast: पालघर के वसई में चार्जिंग के दौरान इलेक्ट्रिक-स्कूटर की बैटरी में ब्लास्ट हुआ. ब्लास्ट में गंभीर रूप से घायल होने के बाद लड़के की इलाज के दौरान मौत हो गई. 

 

सांकेतिक तस्वीर

Electric Scooter Battery Fire: इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का एक ताजा मामला सामने आया है. मुंबई में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी फटने से एक 7 साल के बच्चे की मौत हो गई. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, घटना महाराष्ट्र के पालघर में हुई है. पालघर के वसई में चार्जिंग के दौरान इलेक्ट्रिक-स्कूटर की बैटरी में ब्लास्ट हुआ. ब्लास्ट में गंभीर रूप से घायल होने के बाद लड़के की इलाज के दौरान मौत हो गई. पुलिस की मानें तो इसका मामला दर्ज किया गया और आगे की जांच शुरू की गई.ब्लास्ट के चलते 7 साल का शब्बीर अंसारी 70 प्रतिशत से ज्यादा जल गया था. 

जानकारी के मुताबिक, जब धमाका हुआ उस वक्त लड़का और उसकी दादी हॉल में सो रहे थे. अंसारी के पिता ने चार्जिंग के लिए ईवी की बैटरी प्लग की. जैसी ही बैटरी फटी तो अंसारी और उसकी दादी जाग गए. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, बैटरी में आग लगने की घटना 23 सितंबर को सुबह करीब 4:30 बजे हुई. दादी को मामूली चोटें आईं, जबकि अंसारी 70 प्रतिशत से अधिक जल गया था. उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने उनकी मौत हो घई. 

 

इस वजह से हुआ हादसा?
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह 24Ah लिथियम फेरो फॉस्फेट (LFP) बैटरी थी, जिसे स्कूटर से बाहर निकालकर चार्ज किया जा सकता था. माना जाता है कि यह ज्यादा गर्म होने के कारण फट गई. हालांकि, अंसारी का परिवार 'खराब' बैटरी के लिए ईवी स्कूटर निर्माता को जिम्मेदार ठहराता है.

बता दें कि साल 2022 में देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. कुछ महीने पहले, आंध्र प्रदेश में ईवी में आग लग गई थी, जहां एक एक घर में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बैटरी फट गई थी. उस घटना में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. यह घटना तब हुई, जब वाहन की डिटेचेबल बैटरी उनके बेडरूम में चार्ज पर रखी हुई थी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news