सस्ती हो सकती है वाहनों की कीमत, आ रही ऑटो सेक्टर से जुड़ी राहतभरी खबर

कोविड-19 (Covid-19) की वजह से भारतीय ऑटो इंडस्ट्री (Auto Industry) में कई तरह की समस्याएं आ गई हैं. इनका हल निकालने के लिए सरकार एक प्रस्ताव पर काम कर रही है, जिससे ऑटो सेक्टर में और तेजी से डिमांड आएगी. 

सस्ती हो सकती है वाहनों की कीमत, आ रही ऑटो सेक्टर से जुड़ी राहतभरी खबर
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोविड-19 (Covid-19) की वजह से भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में कई तरह की समस्याएं आ गई हैं. इनका हल निकालने के लिए सरकार एक प्रस्ताव पर काम कर रही है, जिससे ऑटो सेक्टर में और तेजी से डिमांड आएगी. इससे ग्राहक सस्ती कीमत पर अपना पसंदीदा वाहन खरीद सकेंगे.

हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार भारी उद्योग मंत्रालय ने एक प्रस्ताव तैयार करके मंत्रियों के समूह (Group of Ministers) के पास चर्चा करने के लिए भेज दिया है.

इसमें मिल सकती है राहत
प्रस्ताव के अनुसार वाहन उद्योग को GST, Cess और Road Tax में राहत मिल सकती है. इनमें कमी होने से वाहन की कीमत भी ऐसी हो जाएगी, जिसके बाद ज्यादा से ज्यादा लोग इनको खरीद सकेंगे. इसके अलावा Road Tax को पूरे देश में एक समान करने की भी तैयारी चल रही है. अभी देश के प्रत्येक राज्य में अलग-अलग रोड टैक्स होने की वजह से वाहनों की ऑन रोड कीमत में बड़ा अंतर होता है. 

Vehicle Scrappage policy पर सरकार लेगी फैसला
इसके साथ ही सरकार जल्द ही Vehicle Scrappage Policy पर ही बड़ी घोषणा कर सकती है. इसको लेकर के सरकार और उद्योग के बीच काफी मतभेद हैं. इस पॉलिसी की घोषणा के बाद घरेलू वाहन उद्योग को काफी फायदा होगा. इसके अलावा सरकार इस उद्योग की वाहन क्षमता को भी बढ़ाना चाहती है.

सरकार करेगी विभिन्न देशों के FTA पर हस्ताक्षर
इसके अलावा सरकार विभिन्न देशों से Free Trade Agreement करने पर भी विचार कर रही है ताकि एक्सपोर्ट को बढ़ाया जा सके. हालांकि इन सभी मुद्दों पर सरकार एक साथ नहीं बल्कि अलग-अलग समय पर घोषणा करेगी. 

यह भी पढ़ेंः PM Modi बैंक और एनबीएफसी प्रमुखों के साथ करेंगे बैठक, अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति का लेंगे जायजा

ये भी देखें---