दिवाली से पहले ऑटो सेक्टर को बड़ी राहत की उम्मीद, GST कम करने पर हो सकता है विचार
Advertisement

दिवाली से पहले ऑटो सेक्टर को बड़ी राहत की उम्मीद, GST कम करने पर हो सकता है विचार

Gst Rates Cut on Auto Sector : फेस्टिव सीजन से पहले बिक्री में गिरावट से जूझ रही ऑटो इंडस्ट्री के लिए सरकार की तरफ से बड़ा कदम उठाया जा सकता है. हेवी इंडस्ट्रीज और पब्लिक इंटरप्राइज के केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शुक्रवार को ऑटो सेक्टर में जीएसटी की दर घटाने की तरफ इशारा किया.

दिवाली से पहले ऑटो सेक्टर को बड़ी राहत की उम्मीद, GST कम करने पर हो सकता है विचार

नई दिल्ली : फेस्टिव सीजन से पहले बिक्री में गिरावट से जूझ रही ऑटो इंडस्ट्री के लिए सरकार की तरफ से बड़ा कदम उठाया जा सकता है. हेवी इंडस्ट्रीज और पब्लिक इंटरप्राइज के केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शुक्रवार को ऑटो सेक्टर में जीएसटी की दर घटाने (Gst Rates Cut on Auto Sector) की तरफ इशारा किया. मेघवाल ने दिवाली से पहले ऑटो सेक्टर में जीएसटी 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत किए जाने का संकेत दिया. दूसरी तरफ केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने भी यह संकेत दिया कि सरकार दिवाली से पहले जीएसटी दर में कटौती पर विचार कर रही है.

5 ट्रिलियन डॉलर की तरफ बढ़ रही अर्थव्यवस्था
केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) और अनुराग ठाकुर ऑटोमेटिव कंपोनेंट मेनुफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ACMA CONVENTION) के सालाना कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे. मेघवाल ने कहा सरकार में पैरलल इकोनॉमी नहीं चलेगी. देश में प्लाट की कीमत कम हुई है, जो प्लाट लेगा तो गाड़ी भी लेगा. उन्होंने दावा किया कि देश की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर की तरफ बढ़ रही है.

दिवाली से पहले जीएसटी के रेट भी कम होने वाले हैं
केंद्रीय मंत्री ने कहा देश बहुत बड़ा है इसलिए जीएसटी दर अलग-अलग रखी गई है. सरकार आने वाले दिनों में ऑटो सेक्टर में सुधार करेगी. दिवाली आने वाली है तो आपकी जीएसटी रेट भी कम होने वाले हैं. उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा मोदी जी की नजर में ऑटो इंडस्ट्री की दिक्कत जरूर लेकर आएंगे. अगर प्रधानमंत्री आर्टिकल 370, 35A की दिक्कत हटा सकते हैं तो ऑटो इंडस्ट्री की समस्या बहुत छोटी है.

दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ऑटो इंडस्ट्री को इलेक्ट्रिकल व्हीकल को खतरे के रूप में नहीं देखना चाहिए. जिन सेक्टर को मदद की जरूरत है वित्त मंत्रालय ने उन पर नजर बनाई हुई है. रोजाना मीटिंग हो रही है और अपडेट लिया जा रहा है. 20 सितंबर को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीएसटी की दरें 28 से घटाकर 18 प्रतिशत करने पर विचार किया जा सकता है. ऑटो इंडस्ट्री पिछले एक दशक में अच्छा बूम रहा है लेकिन अभी यह बिक्री में गिरावट से गुजर रही है.

(रिपोर्ट : दानिश आनंद)

Trending news