close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Hero ने लॉन्च किए दो सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज पर दौड़ेंगे 100 KM

ऑटो इंडस्ट्री धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ शिफ्ट हो रही है. इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में इजाफे के मकसद से पिछले दिनों सरकार ने जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने का ऐलान किया है.

Hero ने लॉन्च किए दो सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज पर दौड़ेंगे 100 KM

नई दिल्ली : ऑटो इंडस्ट्री धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ शिफ्ट हो रही है. इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में इजाफे के मकसद से पिछले दिनों सरकार ने जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने का ऐलान किया है. कार कंपनियों की तरफ से पिछले दिनों कुछ इलेक्ट्रिक कार लॉन्च किए जाने के बाद अब हीरो इलेक्ट्रिक इंडिया ने भारतीय बाजार में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं. इन स्कूटर को कंपनी ने ऑप्टिमा ईआर (Optima ER) और एनवाईएक्स ईआर (Nyx ER) नाम से लॉन्च किया है.

68,721 रुपये है एक्स शोरूम प्राइज
कंपनी के अनुसार ऑप्टिमा ईआर की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 68,721 रुपये और एनवाईएक्स ईआर की कीमत 69,754 रुपये है. नॉर्थ ईस्ट में ऑप्टिमा ईआर की कीमत 71,543 रुपये होगी और एनवाईएक्स ईआर की कीमत 72,566 रुपये होगी. इस मौके पर कंपनी बी2बी (बिजनेस टू बिजनेस) सेगमेंट में विस्तार की योजना बना रहा है.

लिथियम बैटरी पर चलते हैं स्कूटर
लॉन्चिंग के दौरान कंपनी के सीईओ सोहिंदर गिल ने दोनों स्कूटर्स की खासियत बताते हुए कहा कि ये दोनों ही टू-व्हीलर्स लिथियम बैटरी पर चलते हैं. यह बैटरी चार घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है और एक बार फुल चार्ज होने पर 100 किलोमीटर से ज्यादा सफर कराती है. कंपनी बैटरी पर तीन साल की वारंटी दे रही है.

तीन साल की बिना शर्त वारंटी
कंपनी के सीईओ ने कहा हीरो एकमात्र ऐसी कंपनी है जो बैटरी पर तीन साल की बिना शर्त वारंटी दे रही है. आज इसकी कीमत 18 हजार रुपये हैं लेकिन कई साल से इसकी कीमत में गिरावट हो रही है. उन्होंने कहा कि हर किसी ने दो-तीन सालों में लीथियम बैटरी की कीमत आधी होने की भविष्यवाणी की थी और यह संभव हो गया है.

ऑप्टिमा ईआर को कंपनी ने ऑफिस जाने वाले और कॉलेज के छात्रों को ध्यान में रखकर लॉन्च किया है. वहीं एनवाईएक्स को छोटा कारोबार, ई-कॉमर्स डिलीवरी एग्जीक्यूटिव और ई-बाइक रेंटल वालों के लिए पेश किया है. नए ई-स्कूटर लॉन्च करने के अलावा हीरो इलेक्ट्रिक ने बेंगलुरू में अपना कॉर्पोरेट ऑफिस खोलने की भी घोषणा की. इसके जरिये कंपनी साउथ इंडिया में अपना व्यापार विस्तार पर जोर देगी.