Fromula To Set Budget For Car: अगर घर के अलावा देखा जाए तो कार खरीदना शायद किसी भी व्यक्ति के लिए उसके जीवन की सबसे बड़ी खरीदारी होती होगी. इसलिए, कार खरीदने से पहले ही उसके लिए बजट तय करना बहुत जरूरी है. इससे व्यक्ति को अपने बजट के हिसाब से सही कार चुनने में मदद मिलती है. यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे आपको अपने लिए कारों के संभावित ऑप्शन पता चल जाता है कि आपके बजट में कौन-कौन सी कारें खरीदी जा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन, सवाल यह है कि कार खरीदने के लिए किसी व्यक्ति को कितना पैसा खर्च करना चाहिए. इस जवाब कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपकी वित्तीय स्थिति कैसी है, जरूरत क्या है, कार में क्या-क्या फीचर्स चाहते हैं, आदि-आदि. लेकिन, फाइनेंस की दुनिया में कार खरीदने को लेकर दो बड़े पॉपुलर फॉर्मूला हैं. चलिए, इनके बारे में बताते हैं.


1. सालाना आय के आधा से ज्यादा खर्च ना करें
नई कार खरीदने के लिए अपनी सालाना आय (Yearly Income) के आधे से अधिक खर्च न करें, यह नियम हमेशा याद रखें. चलिए, उदाहरण के साथ समझाते हैं. मान लीजिए आपकी प्रति वर्ष आय 10 लाख रुपये है, तो आपके लिए कार खरीदने का मैक्स बजट 5 लाख रुपये है. ध्यान रखें कि यह बजट कार की ऑन-रोड कीमत का होना चाहिए क्योंकि असल में आपकी जेब से उसकी ऑनरोड कीमत के बराबर ही पैसा जाता है.


2- 20/4/10 का ध्यान रखें
अगर आप कार को लोन पर खरीदते हैं तो 20/4/10 फॉर्मूला याद रखें. यह काफी पॉपुलर फॉर्मूला है. इसके अनुसार ही कार खरीदें. यह कहता है कि लोन पर कार खरीदते समय उसकी कीमत का कम से कम 20% डाउनपेमेंट करें, लोन की अवधि चार साल से अधिक न रखें और ईएमआई आपके वेतन के 10% से ज्यादा न हो.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|