मारुति Wagon R को टक्कर देने हुंदई लाएगी यह कार, अगले साल होगी लॉन्च!
Advertisement

मारुति Wagon R को टक्कर देने हुंदई लाएगी यह कार, अगले साल होगी लॉन्च!

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी हुंदई (Hyundai) इंडियन मार्केट में अपनी पकड़ बनाने के लिए लगातार नई रेंज उतार रही है. पिछले दिनों आई 20 का नया वर्जन उतारने के बाद कंपनी ने कुछ दिन पहले ही अपनी पसंदीदा हैचबैक कार सेंट्रो को नए अवतार में पेश किया है.

मारुति Wagon R को टक्कर देने हुंदई लाएगी यह कार, अगले साल होगी लॉन्च!

नई दिल्ली : दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी हुंदई (Hyundai) इंडियन मार्केट में अपनी पकड़ बनाने के लिए लगातार नई रेंज उतार रही है. पिछले दिनों आई 20 का नया वर्जन उतारने के बाद कंपनी ने कुछ दिन पहले ही अपनी पसंदीदा हैचबैक कार सेंट्रो को नए अवतार में पेश किया है. इस कार को ग्राहकों के बीच तेजी से पसंद किया जा रहा है. महज 10 दिन में कार की 23 हजार से भी ज्यादा यूनिट की बुकिंग होने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई सेंट्रो मार्केट में तेजी से पकड़ बनाएगी. अब कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही है.

जुलाई में हो सकती है लॉन्च
हुंदई की योजना इलेक्ट्रिक एसयूवी ‘कोना’ को मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च करने की है. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार हुंदई कोना को अगले साल जुलाई तक लॉन्च किया जा सकता है. जानकारों का कहना है कि कोना की टक्कर मारुति की पसंदीदा हैचबैक कार वैगनआर से होगी. हालांकि यह इसकी लॉन्चिंग के बाद ही साफ होगा कि यह वैगनआर को कितनी टक्कर देती है.

जिनीवा मोटर शो में पहली बार देखा
कोना को पहली बार पिछले दिनों जिनीवा मोटर शो में देखा गया था. हुंदई कोना कंपनी की पहली ऐसी इलेक्ट्रिक एसयूवी कार है, जो पहली बार भारत में लॉन्च होगी. इसकी झलक ऑटो एक्सपो 2018 में भी देखने को मिली थी. हुंदई कोना एसयूवी पहले से इटंरनेशनल मार्केट में बिक रही है. इस कार के इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 131 बीएचपी है. यह इंजन 359 न्यूटन मीटर की टॉर्क जेनरेट करता है.

एक बार चार्जिंग पर 300 किमी चलेगी
कंपनी ने दावा किया है कि फुल चार्ज पर ये गाड़ी 300 किमी तक चल सकेगी. कार में 17 इंच एलाय व्हील, डिजिटल डेशबोर्ड, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हीटेड सीटें, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन सेंटरिंग सिस्टम, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ऑटोमेटिक इमरर्जेंसी ब्रेकिंग आदि दमदार फीचर्स हैं. ह्युंदई का कहना है कि यह गाड़ी 1 घंटे मे 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी पर इसके लिए इसमें 100 किलो वाट डीसी का फास्ट चार्जर लगाना होगा.

इलेक्ट्रिक एसयूवी कार 9.3 सेकंड में 0 से 100 कि.मी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. कार की टॉप स्पीड 167 किमी प्रति घंटा है. कार भारत में सीकेडी रूट से लाई जाएगी और फिर बाद में इसे चेन्नई स्थित कंपनी के कारखाने में असेंबल किया जाएगा. हुंदई ने भारतीय बाजार में पकड़ मजबूत करने के लिए साल 2020 तक यहां पर 8 कारें लाने का प्लान किया है. इन कारों में कोना भी शामिल है. कोना को दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों के अलावा कुछ चुनिंदा शहरों में ही बेचा जाएगा, यह भी उम्मीद है.

Trending news