close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जुलाई में लॉन्च होगी हुंदई की इलेक्ट्रिक SUV KONA, फुल चार्ज में दौड़ेगी 300 KM

साउथ कोरिया की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी हुंदई (Hyundai) इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना (SUV Kona) को जुलाई में लॉन्च करेगी. यह कंपनी की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी.

जुलाई में लॉन्च होगी हुंदई की इलेक्ट्रिक SUV KONA, फुल चार्ज में दौड़ेगी 300 KM
हुंदई कोना को पहली बार जिनेवा मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : साउथ कोरिया की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी हुंदई (Hyundai) इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना (SUV Kona) को जुलाई में लॉन्च करेगी. यह कंपनी की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी. इसके बाद फेस्टिव सीजन के मद्देनजर कंपनी पसंदीदा कार 'ग्रांड आई 10' (Grand i10) का नया वेरिएंट लॉन्च करेगी. इस बारे में हुंदई की तरफ से जानकारी दी गई. हुंदई की तीन से चार महीने बाद नई कॉम्पैक्ट एसयूवी 'वेन्यू' का निर्यात शुरू करने की योजना है.

'ग्रांड आई 10' का नया वेरिएंट लॉन्च होगा
हुंदई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के सीनियर जनरल मैनेजर और ग्रुप हेड (मार्केटिंग) पुनीत आनंद ने बताया कि हम इंडियन मार्केट के लिए पोर्टफोलियो में नए प्रोडक्ट जोड़ रहे हैं. इसके तहत जुलाई में भारतीय बाजार में बिजली से चलने वाली एसयूवी 'कोना' को लॉन्च करेंगे. हालांकि, उन्होंने भारत के लिए प्रस्तावित एसयूवी के बारे में जानकारी नहीं दी. इसके बाद कंपनी 'ग्रांड आई 10' का नया वेरिएंट पेश किया जाएगा. इसे फेस्टिव सीजन शुरू होने से पहले बाजार में पेश किया जाएगा. ताकि फेस्टिव सीजन में बढ़ने वाली बिक्री से कंपनी को फायदा हो.

वेन्यू की 20 हजार से ज्यादा बुकिंग
कॉम्पैक्ट एसयूवी 'वेन्यू' (Venue) के बारे में जानकारी देते हुए पुनीत आनंद ने बताया कि कार की 20 हजार से ज्यादा बुकिंग हो चुकी हैं. कार की फिलहाल 3 से 4 महीने की वेटिंग चल रही है. उन्होंने बताया, अभी चेन्नई प्लांट में हर महीने करीब 7,000 वेन्यू एसयूवी का प्रोडक्शन किया जा रहा है. हम आने वाले समय में और प्रोडक्शन बढ़ाएंगे. आने वाले तीन-चार महीने में हर महीने 10 हजार यूनिट प्रोडक्शन करने की प्लानिंग है. आंनद ने कहा, 'भारत में बिक्री स्थिर होने के बाद हम 'वेन्यू' का एक्पोर्ट दुनियाभर के बाजारों में किया जाएगा.

एसयूवी कोना को पहली बार पिछले दिनों जिनीवा मोटर शो में देखा गया था. कार के इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 131 बीएचपी है. यह इंजन 359 न्यूटन मीटर की टॉर्क जेनरेट करता है. मीडिया रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि एक बार फुल चार्ज पर करने पर कोना 300 किमी तक चलेगी. कार में 17 इंच एलाय व्हील, डिजिटल डेशबोर्ड, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हीटेड सीटें, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन सेंटरिंग सिस्टम, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ऑटोमेटिक इमरर्जेंसी ब्रेकिंग आदि दमदार फीचर्स होंगे.