कम जगह है तो फोल्ड कर सकेंगे अपनी कार, सबसे पहले यहां देखने को मिलेगा ये नया आविष्कार
Advertisement

कम जगह है तो फोल्ड कर सकेंगे अपनी कार, सबसे पहले यहां देखने को मिलेगा ये नया आविष्कार

Foldable Car: इजराइल में फोल्ड होने वाली कार पर एक्सपेरीमेंट किया जा रहा है और जल्द ही यह कार एक हकीकत में तब्दील होकर सड़कों पर दौड़ेगी. यह एक इलेक्ट्रिक कार है.

जल्द सड़कों पर दौड़ेगी फोल्डेबल कार

नई दिल्ली: आपने हॉलीबुड की फिल्मों में वो गाड़ियां तो जरूर देखी होंगी जो कि सड़क पर चलते-चलते फोल्ड हो जाती हैं. अगर आप को याद न आ रहा हो तो बता दें कि हॉलीवुड की फिल्म ‘ट्रांसफॉर्मर्स’ में इस तरह की कई कारें दिखाई गई हैं. इन्हें देखने के बाद आपके मन में ये सवाल जरूर उठता होगा कि क्या ऐसा हकीकत में पॉसिबल है? तो इसका जवाब है हां. अब जल्द ही ऐसी कारें हकीकत बनने वाली हैं.

  1. जल्द सड़कों पर दौड़ेगी फोल्डेबल कार
  2. इमरजेंसी सेवाओं में किया जा सकेगा इस्तेमाल
  3. सड़क पर कम जगह होने पर कर सकेंगे फोल्ड

कहां बन रहीं हैं ये कारें?

आपको बता दें इस फोल्डेबल कार के सपने को हकीकत में बदलने वाला पहला देश इजराइल हो सकता है. दरअसल, इजराइली ऑटोमोबाइल कंपनी सिटी ट्रांसफॉर्मर (City Transformer) ने फोल्डेबल कारों को इमरजेंसी हेल्थ सर्विस में शामिल करने के लिए इजराइल के एक स्टार्टअप यूनाइटेड हटजाला (United Hatzalah) के साथ एग्रीमेंट किया है. यह कार जगह के हिसाब से सड़क पर स्पेस घेरेगी और चालक अपने मुताबिक इसे फोल्ड कर सकेगा.

यह भी पढ़ें: 'मौत की रफ्तार' रोकेगा ये नया सिस्टम, खतरे की बजा देगा घंटी

इमरजेंसी सेवाओं में किया जा सकेगा इस्तेमाल

कहा जा रहा है कि इस कार के आने के बाद इमरजेंसी हैल्थ सेवाओं के लिए अब उन जगहों पर भी आसानी से पहुंचा जा सकेगा, जहां कम जगह की वजह से अन्य दूसरे वाहन नहीं जा सकते. आपको बताते चलें कि युनाइटेड हटजाला इजराइल में मोटरसाइकिल एम्बुलेंस सर्विस उपलब्ध कराने वाला एक स्टार्टअप है.

कैसी होगी फोल्डेबल कार? 

2014 में बनी City Transformer कंपनी ने CT-1 नाम से एक इलेक्ट्रिक कार तैयार की है. यह कार 2.49 मीटर लंबी और 1.4 मीटर चौड़ी है, जिसके व्हीलबेस को 1 मीटर तक फोल्ड किया जा सकेगा. इस कार में एक ड्राइवर और एक अन्य व्यक्ति के बैठने की जगह है. इसके अलावा यात्री सीट पर 2 बच्चे बैठाए जा सकते हैं. इस कार को किसी पतली गली में ले जाने की स्थिति में व्हीलबेस फोल्ड कर के ले जा सकते हैं. खास बात ये है कि व्हीलबेस फोल्ड होने के बाद भी केबिन के साइज में कोई बदलाव नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: Mahindra की इन गाड़ियों पर 81,500 रुपये तक का डिस्काउंट, कहीं चूक न जाए मौका

कम जगह घेरेगी नई कार

फोल्ड होने की स्थिति में यह कार 45 Kmph की स्पीड से दौड़ सकती है, जबकि सामान्य स्थिति में यह 90 Kmph की स्पीड से दौड़ती है. कार की लंबाई में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है जबकि फोल्ड होने पर इसके चौंड़ेपन को कम किया जा सकता है. इस इलेक्ट्रिक कार को एक बार चार्ज करने पर 100 से 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. सिटी ट्रांसफॉर्मर का कहना है कि फोल्डेबल कार से घनी आबादी वाले शहरों में स्वास्थ्य सेवाओं (Health Services) को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. कंपनी का दावा है कि एक सामान्य वाहन जितना पार्किंग स्पेस घेरता है उतने में तो चार सीटी-1 इलेक्ट्रिक कारें फिट हो सकती हैं. इसके अलावा ये नई कार शहरी क्षेत्र में बढ़ती पार्किंग की समस्या को भी हल कर देगी.

सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों में भी शामिल

गौरतलब है कि पिछले साल CT-1 को TIME मैग्जीन ने साल 2020 के 100 सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों की लिस्ट में भी शामिल किया था. यूनाइटेड हटजाला के उपाध्यक्ष डोव मैसेल ने बताया कि हटजाला सिटी ट्रांसफॉर्मर के साथ नई कारों के विकास की प्लानिंग पर काम कर रहा है.

LIVE TV

Trending news