Activa से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ स्वदेशी इलेक्ट्रिक स्कूटर, फायदे भी एक नहीं अनेक
X

Activa से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ स्वदेशी इलेक्ट्रिक स्कूटर, फायदे भी एक नहीं अनेक

अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्टूकर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. स्वदेशी कंपनी ओकाया ने बाजार में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है जिसकी कीमत मात्र 69000 रुपए से शुरू होती है.

Activa से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ स्वदेशी इलेक्ट्रिक स्कूटर, फायदे भी एक नहीं अनेक

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हर व्यक्ति इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ झुकाव रखता है. ऐसे में अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्टूकर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए बाजार में एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर का विकल्प तैयार है. इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 69000 रुपए है. ओकाया ग्रुप की इलेक्ट्रिक वाहन यूनिट ने गुरुवार को ‘फ्रीडम’ नाम से एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है.

शुद्ध भारतीय स्कूटर

कंपनी का दावा है कि इसे शत प्रतिशत यहीं, हिमाचल प्रदेश के बद्दी में बनाया गया है. ई स्कूटर (E-Scooter) के क्षेत्र में यह कंपनी का तीसरा प्रोडक्ट है. इससे पहले, बीते जुलाई में इस कंपनी ने ई स्कूटर सेक्टर में प्रवेश किया था.

Li-ion और लेड एसिड बैटरी विकल्प

कंपनी पहले से ही दो इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है - एवियन आईक्यू श्रृंखला और क्लास आईक्यू श्रृंखला. फ्रीडम लिथियम आयन और लेड एसिड बैटरी के विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी. 

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक कारों के मार्केट में इन 5 गाड़ियों का है क्रेज, ये है सबसे सस्‍ती

4 वैरियंट्स में आएगा फ्रीडम स्कूटर

कंपनी इस फ्रीडम स्कूटर सीरीज को चार संस्करणों में पेश कर रही है. इनमें लो स्पीड से लेकर हाई स्पीड के ई-स्कूटर शामिल होंगे. इन स्कूटरों को आने वाले कुछ महीनों में बाजार में पेश किया जाएगा. ये गाड़ियां एक बार चार्ज करने पर अधिकतम लगभग 250 किमी तक सफर कर सकती हैं. ओकाया फ्रीडम सीरीज के इन स्कूटरों को व्हाइट, रेड, ब्लू, ब्लैक, ग्रीन, डीप येलो और ग्रे समेत 12 कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है. ओकाया फ्रीडम इलेक्ट्रिक स्कूटर वीआरएएलए लैड एसिड बैटरी और लिथियम आयन फॉसफेट बैटरी दोनों के तहत 4 वेरिएंट में उपलब्ध होंगे.

भविष्य है इलेक्ट्रिक व्हीकल

कंपनी का कहना है कि इन स्कूटरों को बिल्कुल 0 से विकसित किया गया है. इनका उपयोग सामान डिलीवरी के कारोबार में भी हो सकता है. इन स्कूटरों को बनाते समय इन बातों का ध्यान रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें: लॉन्च होने जा रहा है झक्कास बैटरी वाला Smartphone, दमदार कैमरे के अलावा होंगे इतने सारे फीचर्स

हाई-स्पीड मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना

कंपनी के मुताबिक उसका लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में हाई-स्पीड मोटरसाइकिल और विशेष बी2बी वाहनों सहित 14 नए प्रोडक्ट लॉन्च करना है. ओकाया के पास वर्तमान में 120 डीलर हैं और आने वाले दिनों में 800 और जोड़ने की योजना है.

LIVE TV

Trending news