कार खरीदारों के लिए दोहरी खुशी, ऑटो कंपनियों ने किए दो बड़े ऐलान
Advertisement

कार खरीदारों के लिए दोहरी खुशी, ऑटो कंपनियों ने किए दो बड़े ऐलान

किया मोटर्स और वॉल्वो कार इंडिया ने दो बड़ी घोषणाएं की हैं.

किया मोटर्स हुंदै के बाद कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी वाहन कंपनी है. (फाइल फोटो)

कोलकाता: कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स भारत में अपने पहली कार पेश करने के लिये मध्यम आकार की एसयूवी पर बड़ा दांव लगा रही है. उसकी योजना 2019 से 3 वर्ष के अंदर 5 मॉडल पेश करने की है. उधर, लक्जरी कार निर्माता वॉल्वो कार इंडिया ने आज कहा कि वह मौजूदा कैलेंडर वर्ष के अंत तक देश में चार नयी डीलरशिप खोलने की योजना पर काम कर रही है.

किया मोटर्स उतारेगी 5 बेहतरीन मॉडल
किया मोटर्स हुंदै के बाद दूसरी सबसे बड़ी वाहन कंपनी है. उसकी बाजार हिस्सेदारी 30 प्रतिशत है. किया मोटर्स इंडिया के बिक्री एवं विपणन प्रमुख मनोहर भट्ट ने कहा कि ग्राहकों की मांग अब एसयूवी श्रेणी की ओर है. हम भारतीय बाजार में अपनी पहली कार जो पेश करने जा रहे हैं वह मध्यम आकार की एसयूवी कार होगी.

लक्जरी कारों की 4 और डीलरशिप खोलेगी वॉल्वो
वॉल्वो कार इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) चार्ल्स फ्रम्प ने यहां देवास नाका क्षेत्र में कम्पनी की नई डीलरशिप का उद्घाटन किया. यह कंपनी की मध्य प्रदेश में पहली और देश में 23वीं डीलरशिप है. उन्होंने इस मौके पर संवाददाताओं को बताया कि वॉल्वो कार इंडिया देश में दिसंबर तक चार और डीलरशिप खोलेगी. इससे देश में कम्पनी के बिक्री केंद्रों की कुल तादाद बढ़कर 27 पर पहुंच जाएगी. 

फ्रम्प ने बताया कि देश में लक्जरी कारों की श्रेणी में वॉल्वो कार इंडिया की मौजूदा भागीदारी करीब 5 प्रतिशत के स्तर पर है. कम्पनी इसे वर्ष 2020 तक दोगुना बढ़ाकर 10 फीसद करना चाहती है. वॉल्वो कार इंडिया के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि कम्पनी की आने वाले दिनों में हुबली, तिरुवनंतपुरम, नोएडा और राजकोट में अपनी नयी डीलरशिप खोलने की योजना है. अधिकारी ने बताया कि कैलेंडर वर्ष 2017 के दौरान देश में करीब 39,000 लक्जरी कारें बेची गई थीं. लक्जरी कारों का भारतीय बाजार 12 से 15 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ रहा है.

Trending news