close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Kia ने इंडिया में लॉन्च की पहली SUV Seltos, जानें कीमत और फीचर्स

साउथ कोरियन वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स (Kia Motors) ने इंडियन मार्केट में अपनी पहली एसयूवी सेल्टॉस (#KiaSeltos) को लॉन्च कर दिया है.

Kia ने इंडिया में लॉन्च की पहली SUV Seltos, जानें कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली : साउथ कोरियन वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स (Kia Motors) ने इंडियन मार्केट में अपनी पहली एसयूवी सेल्टॉस (#KiaSeltos) को लॉन्च कर दिया है. कंपनी की इस कार का काफी लंबे समय से कार प्रेमियों के बीच इंतजार किया जा रहा था. ऑटो एक्सपो 2018 में Kia ने पहली बार अपनी कॉन्सेप्ट कार को पेश किया था. साउथ कोरियन कंपनी ने ऐसे समय में इंडिया में अपनी एसयूवी को लॉन्च किया है जब देश का ऑटो मार्केट सुस्ती के दौर से गुजर रहा है.

शुरुआती कीमत महज 9.69 लाख
Kia की Seltos की शुरुआती कीमत कंपनी ने 9.69 लाख रुपये रखी है. जबकि एक दिन पहले मारुति की तरफ से लॉन्च की गई एमपीवी XL6 की शुरुआती कीमत 9.79 लाख रुपये है. कंपनी की तरफ से सेल्टॉस की बुकिंग 16 जुलाई से ही शुरू की जा चुकी है. पहले दिन ही कार को 6000 से ज्यादा लोगों ने बुक कराया था. अब तक बुकिंग का आंकड़ा 32035 पर पहुंच गया है.

इंजन की स्पेसिफिकेशन
सेल्टॉस के इंजन की बात करें तो यह 3 इंजन ऑप्शंस के साथ लॉन्च की गई है. इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ ही 1.4 लीटर टर्बो जीडीआई पेट्रोल मोटर है. 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन 115 पीएम की पावर जेनरेट करता है. वहीं, 1.4 लीटर टर्बो GDI मोटर 140 पीएस की पावर और 242 न्यूटर मीटर की टॉर्क जेनरेट करता है. सेल्टॉस में 6 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ ही 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और 7 स्पीड DCT का भी फीचर दिया गया है.

किआ सेल्टॉस, Kia Seltos, Kia Seltos suv, #KiaSeltos

युवाओं को टारगेट करेगी कार
कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में यह पहली बार है, जब कोई मॉडल दो डिजाइन ऑप्शन में उपलब्ध होगा. टेक लाइन में ज्यादा प्रीमियम और फैमिली-ओरिएंटेड स्टाइलिंग पैकेज के साथ आएगी. जीटी लाइन की स्टाइलिंग स्पोर्टी है, जिस युवाओं को टारगेट करने के लिए बनाया गया है.

कई फीचर्स पहली बार देखने को मिलेंगे
शानदार लुक वाली यह एसयूवी कुछ ऐसे फीचर्स से लैस है, जो इस सेगमेंट की किसी भी कार में पहली बार देखने को मिलेंगे. Seltos मार्केट में टाटा हैरियर, एमजी हेक्टर और ह्यूंदै क्रेटा जैसी एसयूवी को टक्कर देगी. सेल्टॉस एसयूवी दो अलग डिजाइन लाइन (टेक लाइन और जीटी लाइन) में लॉन्च किया गया है.

किआ सेल्टॉस, Kia Seltos, Kia Seltos suv, #KiaSeltos

160 शहरों में होगी बिक्री
किआ मोटर्स इंडिया 160 शहरों में सेल्टोस की बिक्री शुरू करेगी. देशभर में किआ मोटर्स इंडिया के 265 टचपॉइंट्स खोले गए हैं. यहां सेल्टोस के साथ ही आने वाले समय में किआ की दूसरी गाड़ियों की सर्विसिंग होंगी.