Zee Rozgar Samachar

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक SUV उतारेगी लंदन की Laureti मोटर्स

इसके लिए पुडुचेरी में एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की तैयारी है. इस यूनिट के लिए करीब 37 करोड़ डॉलर निवेश की बातचीत जारी है.

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक SUV उतारेगी लंदन की Laureti मोटर्स
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: लंदन की कंपनी लौरेती ऑटोमोटिव कॉरपोरेशन की 2021 में भारत में बिजली से चलने वाली एसयूवी डॉयनएक्स पेश करने की योजना है. कंपनी देश में स्वच्छ ऊर्जा से चलने वाले वाहनों को प्रोत्साहित करने के लिए यह वाहन यहां के बाजार में उतारेगी. कंपनी पुडुचेरी में एक विनिर्माण इकाई लगाने के लिए 37 करोड़ डॉलर (करीब 2,577 करोड़ रुपये) के निवेश की प्रक्रिया में है. इस संयंत्र की शुरुआती सालाना क्षमता 10,000 वाहनों की होगी, जिसे 2023 तक बढ़ाकर 20,000 किया जा सकता है.

डॉयनएक्स एवं उसके कलपुर्जों का विनिर्माण एवं असेंबल करने का काम इसी इकाई में किया जाएगा. लौरेती ऑटोमोटिव कॉरपोरेशन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्कस पलेटी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “इस इकाई में वाणिज्यिक परिचालन 2021 की तीसरी तिमाही में शुरू किये जाने का कार्यक्रम है.” 

अधिकारी ने बताया कि इस मॉडल को 2021 में यूरोपीय और भारतीय बाजार में एक साथ उतारा जाएगा. कंपनी का दावा है कि यह मॉडल एक बार चार्ज करने के बाद 540 किलोमीटर तक चल सकता है. पलेटी ने कहा, “राज्य सरकार (पुडुचेरी) इकाई को स्थापित करने के लिए पिछले 14 महीनों से हमें अधिक सक्रियता के साथ सहयोग कर रही है. इस संयंत्र को स्थापित करने में 37 करोड़ डॉलर की लागत आएगी.” 

(इनपुट-भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.