Tata ने बंद किया इंडिका का प्रोडक्शन तो भावुक हुए आनंद महिंद्रा, कह दिया ये...

हाल ही में खबर आई थी कि देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने इंडिका (Tata Indica) और इंडिगो (Tata Indigo) कारों का प्रोडक्शन बंद कर दिया है.

Tata ने बंद किया इंडिका का प्रोडक्शन तो भावुक हुए आनंद महिंद्रा, कह दिया ये...

नई दिल्ली : हाल ही में खबर आई थी कि देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने इंडिका (Tata Indica) और इंडिगो (Tata Indigo) कारों का प्रोडक्शन बंद कर दिया है. इन दोनों कारों का प्रोडक्शन बंद करने के पीछे इंडिका और इंडिगो की बिक्री में आई गिरावट को माना जा रहा है. करीब दो दशक तक बाजार में बनी रहने के बाद कंपनी ने इंडिका का उत्पादन बंद किया है. जब इंडिका ने अपनी हैचबैक इंडिका को लॉन्च किया था, उस समय इसे बाजार में जबरदस्त रिस्पांस मिला था. इसके बाद इसे टैक्सी में भी खूब यूज किया गया.

सर्विस और सपोर्ट पहले की ही तरह मिलेगी
कंपनी के फैसले के अनुसार कार का प्रोडक्शन नहीं किया जाएगा. लेकिन इसकी सर्विस और सपोर्ट पहले की ही तरह उपलब्ध रहेगी. टाटा इंडिका ऐसी कार है जिसके आने के बाद मारुति को अपनी कारों की कीमत कम करने पर मजबूर होना पड़ा था. टाटा इंडिको पहली बार ऑटो एक्सपो 1998 में अनवील किया गया था. इस कार ने बाजार में लॉन्चिंग के बाद मारुति 800 को कड़ी टक्कर दी और इसी का असर था कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी को अपनी कीमतें घटानी पड़ी थी.

लेकिन टाटा के इस फैसले का सबसे ज्यादा मलाल शायद महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा को है. आनंद महिंद्रा ने टाटा की तरफ से यह खबर आने के बाद एक ट्विट किया था. ट्विट में उन्होंने लिखा था इंडिका के बंद होने से मैं उदास हूं. यह एक ग्राउंड ब्रेकिंग प्रोजक्ट था और लोकर इनोवेशन के लिए प्रेरणा थी. गौरतलब है कि सियाम की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2018 में इंडिका की 2583 यूनिट और इंडिगो की 1756 यूनिट की बिक्री हुई है.