close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महिंद्रा और फोर्ड के बीच करार, साथ में बनाएंगे और बेचेंगे कार

Mahindra & Ford Motors : देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) और अमेरिकी कंपनी फोर्ड मोटर्स ने वाहन मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक करार किया है.

महिंद्रा और फोर्ड के बीच करार, साथ में बनाएंगे और बेचेंगे कार

नई दिल्ली : देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) और अमेरिकी कंपनी फोर्ड मोटर्स ने वाहन मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक करार किया है. इस करार के तहत दोनों कंपनियां 1925 करोड़ रुपये की लागत से ज्वाइंट वेंचर तैयार करेंगी. यह वेंचर अमेरिकी कंपनी के प्रोडक्ट को भारत में विकसित करेगी और उसकी मार्केटिंग और वितरण भी करेगी. इसके लिए दोनों कंपनियों ने समझौते पर दस्तखत कर दिए हैं.

महिंद्रा की होगी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी
ज्वाइंट वेंचर के तहत महिंद्रा की 657 करोड़ रुपये के साथ 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी. बाकी हिस्सेदारी फोर्ड की होगी. यह ज्वाइंट वेंचर फोर्ड और महिंद्रा के वाहनों को दुनिया के शीर्ष बाजार में ले जाएगा. करार के तहत फोर्ड के इंडियन बिजनेस को जेवी में ट्रांसफर करने पर विचार किया जा रहा है. कंपनी का चेन्नई और साणंद में असेंबलजी प्लांट है.

फोर्ड ने इसलिए किया यह करार
आपको बता दें इंडियन मार्केट में फोर्ड की कारों की बिक्री में गिरावट चल रही है. बिक्री में गिरावट आने के बाद यह भी चर्चा थी कि फोर्ड इंडिया में अपना कारोबार समेटने की तैयारी कर रही है. लेकिन अब कंपनी ने कारोबार पूरी तरह से पैकअप करने की बजाय ज्वाइंट वेंचर के तहत कारोबार करने का निर्णय लिया है.

यह वीडियो भी देखें: