कार नहीं Maruti ने इन लोगों को दिया यह बड़ा गिफ्ट, बदल गई पूरी जिंदगी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अगर किसी को गिफ्ट दे तो सबसे पहले आपके जहन में शायद यही आए कि कंपनी ने कार दी होगी.

कार नहीं Maruti ने इन लोगों को दिया यह बड़ा गिफ्ट, बदल गई पूरी जिंदगी

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अगर किसी को गिफ्ट दे तो सबसे पहले आपके जहन में शायद यही आए कि कंपनी ने कार दी होगी. लेकिन हम आपको बता दें कि आपकी यह सोच गलत है. कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने गुजरात में मेहसाना के हंसलपुर गांव के निवासियों को इंटीग्रेटेड वाटर सप्लाई सिस्टम की सुविधा देने का निर्णय लिया है. मारुति ने ग्राम पंचायत और स्थानीय निकाय की मदद से इंटीग्रेटेड वाटर सप्लाई सिस्टम को डिजाइन किया और इसे तैयार किया. इस सिस्टम को तैयार करने में करीब 3.3 करोड़ रुपये की लागत आई है.

520 घरों में होगी शुद्ध पानी की सप्लाई
नए सिस्टम से हंसलपुर गांव के 520 घरों में लगातार शुद्ध पानी की सप्लाई हो सकेगी. कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार गांव के 520 घरों में करीब 2800 लोग रहते हैं. वाटर सप्लाई सिस्टम के लिए अंडरग्राउंड स्टोरेज टैंक तैयार किया गया है और ओवर हेड वाटर सप्लाई टैंक और वाटर पाइपलाइन के जरिए घरों को पानी की सप्लाई की जाती है. पानी की सप्लाई के लिए समय निश्चित है और इसके हिसाब से परिवार अपनी जरूरत के लिए पानी प्राप्त करते हैं.

6 किमी दूर से लाना पड़ता था पानी
मारुति सुजुकी इंडिया के कॉरपोरेट प्लानिंग के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एके तोमर ने बताया कि गांव के नेताओं और कम्युनिटी मेंबर ने बताया कि हंसलपुर गांव में पानी सप्लाई एक बड़ी परेशानी है. पहले पाइपलाइन बेकार थी, इस कारण ज्यादातर घरों में पानी की नियमित सप्लाई नहीं हो पाती थी. साफ पानी के लिए गांव की महिलाओं को 6 किमी दूर से पानी लेने जाना पड़ता था. पूरी स्थिति को समझने और लोगों की जरूरत को देखते हुए स्थानीय निकाय की मदद से हमने वाटर सप्लाई सिस्टम का डिजाइन तैयार किया. इस सिस्टम से लोगों को बिना किसी बाधा के पानी की नियमित सप्लाई मिल सकेगी.