कारों में बच्चों की सुरक्षा का होगा बंदोबस्‍त, IIT दिल्ली विकसित करेगा एप्‍लीकेशन

कारों के अंदर बच्चों की सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी और एप्लीकेशन विकसित होगी.

कारों में बच्चों की सुरक्षा का होगा बंदोबस्‍त, IIT दिल्ली विकसित करेगा एप्‍लीकेशन
एमजी मोटर इंडिया का पहला प्रोडक्ट 2019 की दूसरी तिमाही में आने की उम्मीद है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : चीन की कार निर्माता एसएआईसी मोटर कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी, एमजी मोटर इंडिया ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के साथ एक भागीदारी की घोषणा की है. इसके तहत संस्थान के इंजीनियरिंग के विद्यार्थी कारों के अंदर बच्चों की सुरक्षा के लिए प्राद्योगिकी और एप्लीकेशन विकसित करेंगे. कंपनी के अनुसार आईआईटी दिल्ली में एफआईटीटी (फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर) के रजत जयंती समारोह के अवसर पर 28 जुलाई, को यह करार हुआ. 

बच्‍चे की हर जानकारी देगी एप्‍लीकेशन
विज्ञप्ति के अनुसार आईआईटी दिल्ली प्रोजेक्ट टीम एक ऐसे एप्‍लीकेशन पर काम कर रही है जो कार में जाने वाले वाले बच्चों के तात्कालिक स्थान, कार के भीतर उनके प्रवेश करने और बाहर निकलने से लेकर उनकी स्थिति की जानकारी देगी. यह एप्‍लीकेशन कार के मालिक को यह चेतावनी भी भेजेगा कि वाहन पूर्व-निर्धारित मार्ग से अलग जा रहा है.

आईआईटी दिल्‍ली कर रहा है मदद
एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर, राजीव चाबा, ने कहा, "एमजी मोटर इंडिया, देश में हमारे भविष्य के उपयोग के लिए अन्वेषकों, विद्यार्थियों और स्टार्ट-अप्स के साथ कारों के अंदर की प्रौद्योगिकी और फीचर्स विकसित करने की लगातार कोशिश कर रहा है." एफआईटीटी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. अनिल वाली ने कहा, "आईआईटी दिल्ली उद्योग जगत के साथ मिलकर नई प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है." विज्ञप्ति के अनुसार इस परियोजना के तहत एमजी मोटर इंडिया का पहला प्रोडक्ट 2019 की दूसरी तिमाही में आने की उम्मीद है.