Car चलाते वक्त ड्राइवर की यह गलती पड़ती है भारी, साल भर में 19,000 से ज्यादा एक्सीडेंट
Advertisement

Car चलाते वक्त ड्राइवर की यह गलती पड़ती है भारी, साल भर में 19,000 से ज्यादा एक्सीडेंट

Car Driving Tips: 2021 में 19,478 रोड एक्सीडेंट ड्राइवर की गलती और लापरवाही के कारण हुए हैं. यह दुर्घटनाएं चालक द्वारा अनुचित गति से वाहन चलाने, ध्यान भटकने या मोड़ का अनुमान गलत लगाने के कारण वाहन से नियंत्रण खो देने के कारण हुईं.

Car चलाते वक्त ड्राइवर की यह गलती पड़ती है भारी, साल भर में 19,000 से ज्यादा एक्सीडेंट

Road accident in India: देश में साल 2021 में 19,478 रोड एक्सीडेंट ड्राइवर की गलती और लापरवाही के कारण हुए हैं. इसमें 9,150 लोगों की मौत हो गई जबकि 19,077 लोग घायल हुए. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक सड़क दुर्घटनाएं चालक द्वारा अनुचित गति से वाहन चलाने, ध्यान भटकने या मोड़ का अनुमान गलत लगाने के कारण वाहन से नियंत्रण खो देने के कारण हुईं. 'भारत में सड़क दुर्घटनाएं- 2021' नाम की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर के आंकड़ों पर एक्सीडेंट या टक्कर होने के प्रकारों की प्रकृति 2020 की तुलना में 2021 में ज्यादा हुई है. 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की इस रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में कुल 4,12,432 रोड एक्सीडेंट हुए, जिसमें 1,53,972 लोगों की मौत हो गई, जबकि 3,84,448 लोग घायल हुए. रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में किसी वाहन को पीछे से टक्कर मारने के कारण सर्वाधिक 21.2 प्रतिशत दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसमें 18.6 प्रतिशत लोगों की मौत हुई.

संकरी गलियों, तीखे मोड़ों, दो-तरफ़ा यातायात के लिए अलग-अलग लेन वाली सड़कों और व्यस्त हिस्सों वाली सड़कों पर ही ज्यादातर वाहनों की आमने-सामने की टक्कर होती है. रिपोर्ट के अनुसार, टक्कर के अन्य प्रमुख प्रकार 'हिट एंड रन' (16.8 फीसदी) और 'साइड से हिट' (11.9 फीसदी) हैं.

इस बीच, भारत के स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत की कार शुक्रवार तड़के दिल्ली-देहरादून राजमार्ग पर सड़क के डिवाइडर से टकरा गई, जिससे उन्हें कई चोटें आईं हैं. हरिद्वार के एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि 25 वर्ष के पंत को सिर, पीठ और पैरों में चोट आई हैं, लेकिन उनकी हालत स्थिर है.

उन्होंने कहा कि पंत को झपकी आ गई थी और डिवाइडर से टकराने के बाद उनकी कार में आग लग गयी . वहां से गुजर रही हरियाणा रोडवेज की एक बस के ड्राइवर और बाकी स्टाफ ने पंत को जलती हुई कार में से बाहर निकाला. उन्होंने बताया कि हादसे में कार पूरी तरह से खाक हो गई .

सिंह ने कहा, ‘‘ पंत हरिद्वार जिले के मंगलोर में दुर्घटना का शिकार हो गए. उनकी कार सुबह साढे पांच बजे डिवाइडर से टकरा गई. उन्हें रूड़की में सक्षम अस्पताल ले जाया गया जहां से उन्हें देहरादून के अस्पताल में भेजा गया है.’’.

(भाषा इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news