कार खरीदने का बजट है 5-6 लाख रुपये तो ये हैं सबसे अच्छे विकल्प, माइलेज में भी जोरदार
Advertisement

कार खरीदने का बजट है 5-6 लाख रुपये तो ये हैं सबसे अच्छे विकल्प, माइलेज में भी जोरदार

Most Affordable Cars In India: भारत में कार खरीदने का सबसे बड़ा पैमाना बजट है, फिर आता है माइलेज और बाद में बारी आती है फीचर्स की. इसके अलावा देश में ग्राहक कार खरीदने से पहले ही उसकी रीसेल वेल्यू के बारे में भी सोचने लगते हैं. तो यहां हम 5-6 लाख के बजट की सबसे अच्छी कारों के बार में बता रहे हैं.

कार खरीदने का सबसे बड़ा पैमाना बजट है, फिर आता है माइलेज और बाद में बारी आती है

Most Affordable Cars In India: भारत में ज्यादातर लोगों को कम कीमत वाली कार पसंद आती हैं और पैसा वसूल होने के साथ-साथ इन्हें कार का माइलेज भी जोरदार चाहिए होता है. ग्राहकों की मांग के हिसाब से अपनी बिक्री को बेहतर बनाए रखने के लिए लगभग हर बड़ी वाहन निर्माता ने कम बजट वाली कार मार्केट में पेश की हुई हैं. इनमें सबसे ताजा कार मारुति सुजुकी सेलेरियो है जो ना सिर्फ 5-6 लाख के बजट में बैठती है, बल्कि माइलेज भी इसका जोरदार है. आज हम आपको ऐसी ही कारों के बारे में बता रहे हैं जो आपके बजट में होने के साथ-साथ ईंधन भी बहुत कम पीती हैं.

मारुति सुजुकी सेलेरियो

मारुति सुजुकी इंडिया ने साल 2021 के लिए नई जनरेशन सेलेरियो लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 5.25 लाख है. टॉप मॉडल के लिए यह कीमत रु 7 लाख तक जाती है. कंपनी ने कार के साथ पहली बार नई पीढ़ी का 1.0-लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया है जो एक लीटर में 26.68 किमी तक माइलेज देता है. कंपनी का दावा है कि यह इंजन पिछले मॉडल के मुकाबले 23 प्रतिशत ज्यादा ईंधन बचाता है और भारतीय पैसेंजर कार मार्केट की सबसे ज्यादा पेट्रोल बचाने वाली कार भी इसे ही बताया जा रहा है.

टाटा पंच

टाटा मोटर्स ने कुछ समय पहले ही हमारे बाजार में पंच माइक्रो एसयूवी लॉन्च की है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 5.83 लाख है. टाटा पंच के टॉम मॉडल की एक्सशोरूम कीमत रु 8.89 लाख तक जाती है. ये कंपनी की सब-4 मीटर एसयूवी है जिसकी जगह टाटा नैक्सॉन के नीचे की है. इसका मुकाबला दिलचस्प है, क्योंकि ये छोटे आकार की एसयूवी के अलावा क्रॉस हैचबैक से भी टक्कर लेगी. कार के साथ 1.2-लीटर रेवेट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 84 बीएचपी ताकत और 113 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इस कार के साथ दमदार इंजन मिलने के बाद भी यह एक लीटर पेट्रोल में करीब 19 किमी का माइलेज देती है.

ये भी पढ़ें : WATCH: जब नैनो से ताज होटल पहुंचे रतन टाटा, दीदार को उमड़े लोग

मारुति सुजुकी ऑल्टो

मारुति सुजुकी ऑल्टो लंबे समय से ग्राहकों पहली पसंद ऐसे ही नहीं बनी हुई है. ऑल्टो की शुरुआती कीमत रु 3.39 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए रु 5.03 लाख तक जाती है. कार के साथ 796 सीसी, 3-सिलेंडर, 12-वाल्व इंजन दिया गया है जो 47.33 बीएचपी ताकत और 69 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इस कार का इंजन पेट्रोल के मामले में काफी किफायती है और एक लीटर में यह 22.05 किमी तक चलाई जा सकती है. कीमत और माइलेज के इसी कॉम्बिनेशन से ये कार मिडिल क्लास परिवारों की पहली पसंद बनी हुई है.

रेनॉ क्विड

रेनॉ क्विड के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च हुए अभी बहुत ज्यादा समय नहीं हुआ है. कंपनी ने लुक और फीचर्स में कई बदलावों के साथ इसे मार्केट में उतारा है. इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 4.50 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए रु 5.94 लाख तक जाती है. एक लीटर पेट्रोल में इस कार को 22.3 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपनी ने इस कार में 0.8-लीटर और 1.0-लीटर इंजन लगाए हैं. रेनॉ इंडिया ने इस कार को दमदार फीचर्स दिए हैं जिससे यह पैसा वसूल कार बन गई है.

Trending news