बाइक से पहाड़ों पर जाने का बना रहे हैं प्लान तो ध्यान में रखें ये सारी बातें, हर परेशानी से बचाएंगी
Advertisement

बाइक से पहाड़ों पर जाने का बना रहे हैं प्लान तो ध्यान में रखें ये सारी बातें, हर परेशानी से बचाएंगी

सर्दियों का मौसम आते ही बाइक राइडर्स पहाड़ों पर जाने का प्लान बनाने लगते हैं. तो आपके इस सफर को बिना किसी परेशानी पूरा करने के लिए हम बता रहे हैं कुछ जरूरी बातें जो होंगी मददगार.

बिना परेशानी के सफर पूरा करने में मददगार साबित होंगी जरूरी बातें

नई दिल्लीः मोटरसाइकिल चलाना बहुत सारे लोगों का शौक होता है, खासतौर पर पहाड़ों पर बाइक राइड करने का. इसके बाद अगर मौसम ठंड का हो तो ये जुनून और भी बढ़ जाता है और मानाली से लेकर लेह और काजा से लेकर नैनीताल और मसूरी तक अपनी मोटरसाइकिल से जाने के लिए लोग लंबी-लंबी प्लानिंग करते हैं. ये लंबी राइड जितनी रोमांचक होती हैं, इन्हें पूरा करना भी किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होता. तो इस खबर में हम आपको कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं जो पहाड़ों पर लंबी दूरी तय करते समय आपको बहुत सी मुसीबतों से बचाएंगी और बिना परेशानी के सफर पूरा करने में मददगार साबित होंगी.

  1. पहाड़ों पर बाइक राइड की टिप्स और ट्रिक्स
  2. परेशानियों से बचाएंगी ये सभी उपयोगी बातें
  3. आरामदायक सफर के लिए सबसे मुख्य टिप्स

बाइक की जांच

पहाड़ों पर जाने का प्लान बनाते ही सबसे पहले जो सबसे जरूरी काम है अपनी बाइक की स्थिति की जांच करें. इसे टायर्स बिल्कुल भी चिकने ना हों, अगर हैं तो इन्हें बदलवा लें. इसके बाद ब्रेकिंग बिल्कुल सही तरीके से काम कर रही है इसकी जांच करें. हेडलाइट से लेकर इंडिकेटर और इंजन ऑयल से लेकर क्लच और गियर के अलावा बाकी अन्य महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखें. सबकुछ सही स्थिति में होगा तो इस सफर में आपकी बाइक के बीच में कहीं भी रुक जाने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

जरूरी सामान साथ रखें

बाइक के टूलकिट में सभी टूल्स हैं इसे भी सुनिश्चित करें, इसके अलावा फर्स्ट एड किट भी जांच लें कि कहीं सामान एक्सपायरी तो नहीं. इसके अलावा संभव हो तो बाइक के पिछले हिस्से में सामान रखने वाला केरियर जरूर लगवा लें. पेट्रोल के लिए एक सुरक्षित कैन आती है, उसे फुल करके अपनी बाइक में लगे इस केरियर में रख लें. इसके अलावा बाइक की बैटरी को भी फुल चार्ज करवा कर ही पहाड़ों की यात्रा पर निकलें. इसके अलावा आप बाइक के सभी जरूरी डॉक्यूमेंट भी अपने साथ रख लें, इससे कोई भी चालानी कार्रवाई से बचा जा सकता है.

ध्यान से चलाएं बाइक

पहाड़ों पर बाइक चलाना बहुत कठिन भी नहीं होता, लेकिन यहां लापरवाही बहुत भारी पड़ सकती है, ऐसे में जरूरी है कि आप ध्यान से बाइक चलाएं. हमेशा लेन में बने रहें और बाइक पर पूरा नियंत्रण बनाए रखें. चढ़ाई पर निचले गियर में बाइक चलाने से आसानी होती है, इसके बाद उतार में अपनी बाइक को बिल्कुल भी न्यूट्रल ना करें. ऐसे में इंजन ब्रेकिंग को उपयोग में नहीं लाया जा सकता. मोड़ पर आपको विशेष ध्यान देना है और सावधानी से आगे बढ़ना है. इन सबके बाद ब्रेकिंग भी बहुत अमह है और जब भी जरूरी हो बाइक के ब्रेक्स का इस्तेमाल आराम से करें.

ये भी पढ़ें : Royal Enfield की एक और नई मोटरसाइकिल की झलक दिखी, रोंगटे खड़े कर देगी इसकी स्पीड

ब्लैक आइस से बचाव

बर्फीली जगहों पर जितना ज्यादा हो सके सड़क के सूखे हिस्से पर बाइक चलाने की कोशिश करें. सर्दियों के मौसम में सड़क पर ठोस बर्फ जम जाती है और ये सड़क के गीले हिस्से जैसा दिखाता है जिसकी पहचान बहुत मुश्किल होती है. अगर इसपर आपकी बाइक का टायर जाएगा जो निश्चित तौर पर ये फिसलने लगेगा, ऐसे में बाइक पर आपका नियंत्रण नहीं रह जाता है दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं. इस स्थिति में इन हिस्से से दूरी बनाए रखना सबसे बेहतर होता है.

अन्य उपयोगी सामान

राइडिंग गियर है तो बहुत अच्छी बात है, नहीं तो आप मोटा जैकेट, ग्लव्स, बेहतर स्थिति में हेलमेट, सनग्लास, जरूरी दवाइयां, टॉफी-चॉकलेट, पर्याप्त कैश, माचिस या लाइटर, खाने के लिए कुछ सामान और पर्याप्त मात्रा में पानी अपने साथ रखें. ध्यान रखें कि फालतू का सामान अपने बैग में ना भरें और सिर्फ जरूरी और उपयोगी सामान अपने बैग में रखें. अंत में हर जगह पहुंचने से पहले ही होटल वालों को आने की जानकारी देते हैं. इसके बाद जब भी यात्रा शुरू करें तो मौसम की जानकारी जरूर ले लें.

Trending news