close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इलेक्ट्रिक कार लेने वालों को इस कंपनी का तोहफा, नोएडा में बनेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन

सरकारी कंपनी ईईएसएल (EESL) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए नोएडा अथॉरिटी के साथ एक करार किया है. इस करार के तहत कंपनी नोएडा में करीब 100 चार्जिंग स्टेशन बनाएगी.

इलेक्ट्रिक कार लेने वालों को इस कंपनी का तोहफा, नोएडा में बनेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन

नई दिल्ली : सरकारी कंपनी ईईएसएल (EESL) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए नोएडा अथॉरिटी के साथ एक करार किया है. इस करार के तहत कंपनी नोएडा में करीब 100 चार्जिंग स्टेशन बनाएगी. बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) ने एक बयान में कहा, 'ईईएसएल ने नोएडा में करीब 100 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिये प्राधिकरण के साथ समझौता किया है. इस समझौते का मकसद इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है. इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा और इलेक्ट्रिक वाहन अपनाये जाने में तेजी आएगी.'

नोएडा को स्वच्छ, हरित बनाने का प्रयास
नोएडा के चेयरमैन आलोक टंडन ने बयान में कहा कि चार्जिंग स्टेशन लगने से शहर में इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिये लोग आगे आएंगे. उन्होंने कहा, 'इस भागीदारी के साथ शहर में लोगों के बीच ईवी के लिये आकर्षण बढ़ेगा. हम नोएडा को स्वच्छ, हरित और अधिक टिकाऊ बनाने के लिये प्रयास कर रहे हैं.'

जल्द कम हो सकती है ईवी पर जीएसटी
मोदी सरकार ने इस बार अपने बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट देने का ऐलान किया है. बजट में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए कई घोषणाएं की हैं. इसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए लोन पर 1.5 लाख रुपये तक के लोन को आयकर से मुक्त करने की घोषणा प्रमुख है. इसके अलावा इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किए जाने की भी उम्मीद की जा रही है.

दरअसल सरकार पेट्रोल-डीजल के बढ़ते रेट और प्रदूषण के बढ़ते स्तर को ध्यान में रखकर इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा दे रही है. सरकार को उम्मीद है कि रजिस्ट्रेशन में छूट देने, कार लोन पर आयकर में छूट देने और जीएसटी कम करने से देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा मिलेगा. ऐसे में चार्जिंग स्टेशनों की मांग भी तेजी से बढ़ेगी.