Advertisement
photoDetails1hindi

सेफ्टी के मामले में फिसड्डी हैं भारत की पॉपुलर कारें, कहीं आपकी गाड़ी भी तो शामिल नहीं

अगर आप भी कार (Car) खरीदने का प्लान बना रहे हैं या खरीद चुके हैं तो देखिए कहीं आपकी गाड़ी भी सेफ्टी (Safety Features in Cars) के मामले में जीरो तो नहीं है.

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

1/5
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 (Maruti Alto 800) अनसेफ कार है और कुछ महीने पहले हुए सेफ्टी टेस्ट में इसे जीरो रेटिंग मिली थी. मारुति ने 800 और ऑल्टो के बाद ऑल्टो 800 को लॉन्च किया था. इस कार में 796 सीसी का इंजन लगा है.

रेनो क्विड

2/5
रेनो क्विड

देश की सबसे पॉपुलर कारों में से एक रेनो क्विड (Renault KWID) का स्टैंडर्ड वेरिएंट बिना एयरबैग के आता है, लेकिन क्रैश टेस्ट में इसे ड्राइवर साइड एयरबैग के साथ टेस्ट किया गया और इसे वन स्टार रेटिंग मिली. सेफ्टी टेस्ट में क्विड को अडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 0, चाइल्ड प्रोटेक्शन में 2 और ड्राइवर प्रोटेक्शन में 1 स्टार मिला है. रेनो क्विड में 0.8 और 1 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है.

होंडा मोबिलियों

3/5
होंडा मोबिलियों

होंडा की मोबिलियों (Honda Mobilio) को भी सेफ्टी टेस्ट में जीरो रेटिंग मिली है. ड्यूल एयरबैग वाले मॉडल को अडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 2 स्टार मिले हैं, जो सेफ्टी के लिहाज के काफ कम हैं. यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में उपलब्ध है और इसमें 1.5 लीटर का इंजन लगा है.

शेवरले बीट

4/5
शेवरले बीट

भारत की पॉपुलर हैचबैक कार शेवरले बीट (Chevrolet Beat) को भी क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग मिली है. शेवरले बीट 2 वेरिएंट में आती है, लेकिन दोनों में ही एयरबैग का ऑप्शन नहीं है. यह कार 1.2 लीटर डीजल और 1 लीटर पेट्रोल वेरिंट के साथ आती है.

शेवरले स्पार्क

5/5
शेवरले स्पार्क

शेवरले स्पार्क (Chevrolet Spark) भी देश में काफी पॉपुलर है, लेकिन सेफ्टी के मामले में यह भी जीरो है. स्पार्क 3 वेरिंट में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी ने किसी में एयरबैग नहीं दिया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़