Advertisement
photoDetails1hindi

Traffic Rules: सड़कों पर क्यों बनाई जाती हैं सफेद और पीली लाइनें? गलती करने से पहले जान लें वजह

Traffic Rules: भारत में लाखों छोटी-बड़ी सड़के हैं. इन सड़कों पर रोजाना करोड़ों वाहन चलते हैं. भारत ऐसा देश है, जहां बीमारी से कम और रोड एक्सीडेंट में ज्यादा लोगों की मौत होती है. सरकारें लगातार नियम बनाती हैं, ताकि ये घटनाएं न हों. लेकिन कई लोगों को लगता है कि ट्रैफिक नियम केवल ट्रैफिक लाइट के रंगों तक ही सीमित हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. आपने नोटिस किया होगा कि सड़कों पर सफेद और पीली रंग की लाइनें बनी होती हैं. लेकिन क्या आपको इनका मतलब पता है. आइए बताते हैं.

लंबी सफेद लाइन

1/5
लंबी सफेद लाइन

आपने देखा होगा कि सड़क के बीच में सफेद रंग की लंबी लाइन बनी होता है. कई लोगों को लगता है कि ये लाइन सड़क को सुंदर बनाने के लिए बनाई गई है. लेकिन इसको बनाने का कुछ और मतलब है. दरअसल, ये सड़क पर ये सफेद लाइन दिखे तो इसका मतलब है कि आप लेन बदल कर दूसरी तरफ नहीं जा सकते. आपको एक ही लेन में चलना होगा.

टूटी सफेद लाइन

2/5
टूटी सफेद लाइन

इस तरह के लाइनों को आपने हाईवे पर चलते हुए जरूर देखा होगा. यह टूटी सफेद लाइन इस बात की ओर इशारा करती है कि आप लेन बदल सकते हैं, लेकिन आपको पीछे से आने वाली गाड़ियों पर ध्यान रखना होगा, ताकि कोई हादसा ना हो.

दो सफेद लाइन

3/5
दो सफेद लाइन

कई सड़कों पर बीच में दो सफेद लाइनें बनाई जाती हैं. ये लाइनें बड़ी चेतावनी के लिए बनी होती हैं. यहां से किसी भी दशा में ओवरटेक या लेन चेंज करने की इजाजत नहीं होती. 

लंबी पीली लाइन

4/5
लंबी पीली लाइन

कई सड़कों पर लंबी पीली लाइन बनी हुई देखी होंगी. इस लाइन का मतलब है कि आप आसानी से ओवरटेक कर सकते हैं. लेकिन इस लाइन को काटकर आप दूसरी तरफ नहीं जा सकते. हालांकि कई राज्यों में इस लाइन का अलग मतलब है. जैसे तेलंगाना में इस लाइन का मतलब है कि वाहन को ओवरटेक नहीं किया जा सकता.

दो लंबी पीली लाइन

5/5
दो लंबी पीली लाइन

कुछ सड़कों पर दो पीली लाइनें बनी होती हैं, इनके बीत अंतर काफी कम होता है. इस लाइन का मतलब है कि आप अपनी लाइन में चलें.  इस लाइन के ऊपर से या क्रॉस करके निकलना गलत है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़