आज बुक करेंगे तो सितंबर में मिलेगी नई TATA Nexon EV Max, जानें सिंगल चार्ज में कितना चलेगी
Advertisement

आज बुक करेंगे तो सितंबर में मिलेगी नई TATA Nexon EV Max, जानें सिंगल चार्ज में कितना चलेगी

TATA Nexon EV Max Waiting Period: टाटा मोटर्स ने हाल ही में नई 2022 नैक्सॉन ईवी मैक्स इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च की है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 17.74 लाख रुपये रखी गई है. लॉन्च के कुछ ही दिनों में इस ईवी पर 4 महीने की वेटिंग मिलने लगी है, इसके स्टैंडर्ड मॉडल की वेटिंग भी 6 महीने की है.

नई नैक्सॉन EV मैक्स की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 17.74 लाख रुपये रखी गई है

TATA Nexon EV Max Waiting Period: टाटा मोटर्स ने भारत में पॉपुलर नैक्सॉन इलेक्ट्रिक SUV का नया वर्जन नैक्सॉन EV मैक्स लॉन्च कर दी है जिसे लंबी रेंज के साथ पेश किया गया है. हालिया लॉन्च इस इलेक्ट्रिक SUV पर अब ग्राहकों को लंबी वेटिंग मिलने लगी है और अभी इस ईवी को बुक करते हैं तो आपको संभवतः सितंबर 2022 में इसकी डिलीवरी मिलने वाली है. नैक्सॉन ईवी के स्टैंडर्ड मॉडल पर भी ग्राहकों को लंबी वेटिंग मिल रही है जो करीब 6 महीने की है. टाटा को अब तक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए करीब 200 बुकिंग्स मिल चुकी हैं. नई नैक्सॉन EV मैक्स की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 17.74 लाख रुपये रखी गई है जो टॉप मॉडल के लिए 19.24 लाख रुपये तक जाती है.

चार वेरिएंट्स में लॉन्च

टाटा ने नई EV को 2 वेरिएंट्स ZX + और ZX + LUX में लॉन्च किया है जो आगे चलकर चार ट्रिम्स में बंट जाते हैं. कंपनी ने नई EV को ZX + 3.3 किलोवाट-आवर चार्जर, ZX + 7.2 किलोवाट-आवर एसी फास्ट चार्जर, ZX + LUX 3.3 किलोवाट-आवर चार्जर और ZX + LUX 7.2 किलोवाट-आवर AC फास्ट चार्जर में लॉन्च किया है. लंबी रेंज के साथ नई इलेक्ट्रिक SUV अब और भी दमदार विकल्प बन गई है जिसका भारत में मुकाबला ह्यून्दे कोना (Hyundai Kona) और एमजी जैडएस EV (MG ZS EV) जैसी कारों से होने वाला है.

ये भी पढ़ें : सस्ती इलेक्ट्रिक कार के साथ धूम मचाने वाली है ये कंपनी; साइज में होगी छोटी, लेकिन पैसा वसूल

पिछले मॉडल से 30 % बड़ी बैटरी

पिछले मॉडल से तुलना करें तो टाटा नैक्सॉन EV मैक्स के साथ 30 प्रतिशत ज्यादा दमदार बैटरी दी गई है. नई इलेक्ट्रिक SUV के साथ 40.5 किलोवाट-आवर बैटरी पैक दिया गया है जो कार को लंबी रेंज देता है. नैक्सॉन EV मैक्स के साथ बड़े साइज के इस बैटरी पैक की वजह से इसके बूट स्पेस पर कोई फर्क नहीं पड़ा है और ये अब भी 350 लीटर क्षमता वाला ही बना हुआ है.

कितनी दमदार है नैक्सॉन EV मैक्स

नई इलेक्ट्रिक SUV को अब सामान्य तौर पर 3.3 किलोवाट-आवर चार्जर और अलग से कीमत अदा करने पर 7.2 किलोवाट-आवर चार्जर से चार्ज किया जा सकता है. ज्यादा दमदार एसी फास्ट चार्जर से इस EV को 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. स्टैंडर्ड नैक्सॉन EV में 136 हॉर्सपावर क्षमता के मुकाबले नैक्सॉन EV मैक्स में 143 बीएचपी हॉर्सपावर क्षमता दी गई है, वहीं ये अब 250 एनएम पीक टॉर्क बनाती है. इसकी अधिकतम रफ्तार 140 किमी/घंटा है और इसके साथ इफेक्टिव ब्रेक एनर्जी रिसाइकलिंग के लिए कई मोड्स दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : VIDEO: Electric Nano से 5-स्टार होटल पहुंचे रतन टाटा, जल्द लॉन्च हो सकती है बहुत सस्ती EV!

सिंगल चार्ज में चलेगी 437 किमी तक

नैक्सॉन EV मैक्स में सबसे दिलचस्प बात इसकी रेंज है. एआरएआई की मानें तो सिंगल चार्ज में नई EV को 437 किमी तक चलाया जा सकता है और ये रेंज कंट्रोल और आइडियल कंडिशन में कार चलाने पर मिलती है. रियर वर्ल्ड में इस इलेक्ट्रिक SUV के 300 किमी तक रेंज मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. पहले नैक्सॉन EV की रियर वर्ल्ड रेंज 210 किमी के आस-पास थी और ये नया आंकड़ा काफी प्रभावशाली है.

केबिन में क्या-क्या मिला

नई टाटा नैक्सॉन EV मैक्स के केबिन में कंपनी ने वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एयर प्यूरिफायर, हार्मन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मोड्स के लिए तराशा हुआ डायल नॉब, वायरलेस फोन चार्जर और ऐसे ही कई अन्य फीचर्स दिए हैं. कंपनी ने नैक्सॉन EV मैक्स के साथ एक नया रंग भी दिया है जो इंटेंसि-टील है, इसके अलावा कार डेटोना ग्रे अऔर प्रिस्टाइन व्हाइट में उपलब्ध कराई गई है.

Trending news