Tata Tiago EV: एक पांव से चल सकेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 300KM तक की रेंज
Advertisement

Tata Tiago EV: एक पांव से चल सकेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 300KM तक की रेंज

Cheapest Electric Car: जल्द ही देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV आने वाली है. इस इलेक्ट्रिक कार को इसी महीने के आखिरी तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है. लॉन्चिंग से पहले पहले, टाटा मोटर्स ने इसके कुछ फीचर्स का खुलासा किया है. 

 

Tata Tiago EV: एक पांव से चल सकेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 300KM तक की रेंज

Tata Tiago EV Features: टाटा मोटर्स भारत के इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में नंबर वन बनी हुई है. कंपनी जल्द ही देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV लाने वाली है. इस किफायती इलेक्ट्रिक कार को इसी महीने के आखिरी तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है. लॉन्चिंग से पहले पहले, टाटा मोटर्स ने कुछ फीचर्स का खुलासा किया है जो इस इलेक्ट्रिक कार में देखने को मिलेंगे. बता दें कि टियागो ईवी से पहले कंपनी कुल तीन इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री कर रही है, जिसमें Tigor, Tata Nexon EV Max और Nexon EV Prime शामिल हैं. 

एक पांव से चल सकेगी Tiago EV

टाटा मोटर्स ने पुष्टि की है कि टियागो ईवी में वन पेडल ड्राइव तकनीक (one pedal drive) के अलावा क्रूज मोड का भी फीचर दिया जाएगा. इसका वन पेडल ड्राइव फीचर आपको स्ट्रॉन्ग रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सुविधा का इस्तेमाल कर सकेंगे. दरअसल यह फीचर आपको एक पांव से कार चलाने की सुविधा देता है. जैसे ही आप रेस पेडल से पांव हटाते हैं तो गाड़ी खुद-ब-खुद ब्रेक करने लगती है और इससे बैटरी चार्ज होने लगती है. 

टियागो ईवी भारत की पहली हैचबैक कार होगी, जो पेट्रोल और सीएनजी के अलावा इलेक्ट्रिक अवतार में भी आने जा रही है. इससे पहले टाटा मोटर्स ने जनवरी 2022 में टियागो का सीएनजी वर्जन लॉन्च किया था. इस महीने की शुरुआत में, Tata Motors ने आधिकारिक तौर पर वर्ल्ड ईवी डे (9 सितंबर) के मौके पर Tiago EV का ऐलान किया था. 

Tiago EV में वही Ziptron तकनीक मिलने की उम्मीद है जो Nexon EV और Tigor EV को भी पावर देती है. इसमें 26kWh लिथियम-आयन बैटरी मिल सकता है, जो 75 hp और 170 Nm जेनरेट करेगा. टियागो ईवी इस बैटरी पैक के साथ एक बार चार्ज करने पर लगभग 300 किलोमीटर की रेंज ऑफर कर सकती है. DC फास्ट चार्जर के जरिए बैटरी को 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में करीब एक घंटे का समय लग सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news