Toyota अपने नाम से बेचेगी Maruti Suzuki की ये फेमस सेडान, जानें क्या-क्या बदलेगा
Advertisement

Toyota अपने नाम से बेचेगी Maruti Suzuki की ये फेमस सेडान, जानें क्या-क्या बदलेगा

सबसे पहले Maruti Suzuki बलेनो को Toyota ग्लान्जा नाम से बेचा गया, फिर विटारा ब्रेजा को अर्बन क्रूजर नाम से और अब टोयोटा एक और मारुति सुजुकी कार को नए नाम से मार्केट में लाने वाली है.

Ciaz अब Toyota Belta नाम से बहुत जल्द लॉन्च की जानी है

Toyota भारत में अपनी कारों के अलावा Maruti Suzuki की चुनिंदा कारों को भी टोयोटा बैज के साथ बीते कुछ सालों से बेच रही है. इसकी वजह है दोनों कंपनियों के बीच हुई एक साझेदारी. सबसे पहले मारुति सुजुकी बलेनो को टोयोटा ग्लान्जा नाम से बेचा गया, फिर विटारा ब्रेजा को अर्बन क्रूजर नाम से और अब टोयोटा एक और मारुति सुजुकी कार को नए नाम से मार्केट में लाने वाली है. Ciaz अब Toyota Belta नाम से बहुत जल्द लॉन्च की जानी है जिसकी जानकारी सामने आ चुकी है. हालांकि इस कार में नाम मात्र के बदलाव किए गए हैं.

  1. Maruti Suzuki जैसी है बेल्टा की डिजाइन
  2. कार के केबिन में भी नहीं हुए ज्यादा बदलाव
  3. लॉन्च के बाद भारत में Yaris की जगह लेगी

अलग होगा तो सिर्फ टोयोटा का बैज

केबिन की बात करें तो टोयोटा बेल्टा का डिजाइन और लेआउट दिखने में सिआज जैसा ही है. इसका मतलब कार को 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, क्लाइमेट कंट्रोल के स्विच और ऐनालॉग डायल्स के साथ कलर्ड MID जैसे फीचर्स दिए जाने वाले हैं. अलग होगा तो सिर्फ टोयोटा का बैज. कंपनी जापान, चीन और मलेशिया के मार्केट में इस कार को Toyota Yaris नाम से बेचेगी, क्योंकि ये नाम पहले से वैश्वित स्तर पर कंपनी ने रजिस्टर कर रखा है और इस नाम से कार लाने में काफी आसानी होगी.

ये भी पढ़ें : आ चुका है Ciaz, Verna और City का तगड़ा मुकाबला, नई Skoda Sedan देख हो जाएंगे इसके फैन

भारत में भी कंपनी यही इंजन बेल्टा के साथ देगी?

मिडिल ईस्ट में नई कार के हुड के अंदर समान 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 105 bhp ताकत और 138 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. Maruti Suzuki भारत में सिआज के साथ यही इंजन उपलब्ध कराती है. ये इंजन सिर्फ 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ पेश किया गया है. अनुमान है कि भारत में भी कंपनी यही इंजन बेल्टा के साथ देगी, लेकिन हमारे मार्केट में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के विकल्प दिए जाएंगे.

Trending news