अब सुजुकी बेचेगी कोरोला एल्‍टि‍स, Toyota बेचेगी Baleno और वि‍टारा ब्रीजा

जापान की टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन (toyota motors) और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (suzuki motor corporation) ने भारतीय बाजार के लिए एक-दूसरे को बिजली और पेट्रोलियम ईंधन, दोनों तरह की ऊर्जा से चलने वाली कुछ हाइब्रिड कारों और अन्य वाहनों की आपूर्ति करने का करार किया है.

अब सुजुकी बेचेगी कोरोला एल्‍टि‍स, Toyota बेचेगी Baleno और वि‍टारा ब्रीजा

नई दिल्ली : जापान की टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन (toyota motors) और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (suzuki motor corporation) ने भारतीय बाजार के लिए एक-दूसरे को बिजली और पेट्रोलियम ईंधन, दोनों तरह की ऊर्जा से चलने वाली कुछ हाइब्रिड कारों और अन्य वाहनों की आपूर्ति करने का करार किया है. इसके तहत सुजुकी कंपनी टोयोटा को अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो (baleno) और कॉम्पैक्ट एसयूवी कार विटारा ब्रेजा (Vitara Brezza) की आपूर्ति करेगी जबकि टोयोटा उसे अपनी सेडान कोरोला (toyota corolla) की आपूर्ति करेगी.

समझौते का ब्योरा बाद में तय होगा
दोनों कंपनियों ने गुरुवार को साझा बयान में कहा कि इस समझौता का ब्योरा बाद में तय किया जाएगा. इनमें बिक्री शुरू करने का समय, वाहनों की संख्या और उनकी विशेषताएं, कीमत आदि का फैसला शामिल होगा. बयान में कहा गया कि इस समझौते के तहत एक दूसरे से प्राप्त वाहनों की आपूर्ति इन कंपनियों की भारतीय इकाइयों टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और मारुति सुजुकी इंडिया के नेटवर्क के जरिये की जाएगी.

Honda ने दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च की CB Hornet 160R

मेक इन इंडिया को मिले समर्थन
बयान में कहा गया कि आपसी बेहतरी के लक्ष्य के साथ एक- दूसरे को चुनौती देकर एवं प्रतिस्पर्धा कर के टोयोटा और सुजुकी भारतीय वाहन बाजार को और मजबूत बनाता चाहती है ताकि वे भारतीय उपभोक्ताओं को पेश किए जाने वाले अपने अपने उत्पाद व सेवाओं का और विस्तार कर सकें. दोनों कंपनियों ने कहा कि इस अनुबंध के तहत आने वाले मॉडलों के कल-पुर्जे उम्मीद के अनुसार भारत में ही जुटाए जाएंगे ताकि सरकार की मेक इन इंडिया जैसी मुहिम को समर्थन मिल सके.

ये है मकसद
दोनों कंपनियों की तरफ से बयान में कहा गया कि‍ आपसी सुधार के साथ एक-दूसरे को चुनौती और प्रति‍स्‍पर्धा देने के बजाय टोयोटा और सुजुकी का मकसद भारतीय ऑटोमोटि‍व मार्केट को मजबूत करते हुए अपने संबंधित प्रोडक्ट और सर्विसेज को और बढ़ाना है.

सरकार की नई प्लानिंग, 80 KM प्रति घंटे से ऊपर चली कार तो बजने लगेगा अलार्म

2017 में दोनों कंपनि‍यों ने कि‍या था एमओयू
टोयोटा और सुजुकी ने फरवरी 2017 में बि‍जनेस पार्टनरशि‍प की ओर बढ़ने की दि‍शा में समझौता कि‍या था. इसके बाद से दोनों कंपनि‍यां पर्यावरण टेक्‍नोलॉजी, सेफ्टी टेक्‍नोलॉजी, इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी और प्रोडक्‍ट्स और कॉम्‍पोनेंट्स के आपसी सप्‍लाई जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लि‍ए प्रोजेक्‍ट्स को तलाश रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.