सरकार की नई प्लानिंग, 80 KM प्रति घंटे से ऊपर चली कार तो बजने लगेगा अलार्म
Advertisement

सरकार की नई प्लानिंग, 80 KM प्रति घंटे से ऊपर चली कार तो बजने लगेगा अलार्म

लगातार बढ़ते सड़क हादसों और लोगों के जान गंवाने के बाद सरकार नया यातायात नियम लाने की तैयारी कर रही है. आने वाले समय में सड़क एवं परिवहन मंत्रायल का प्लान है कि जब आपकी कार 80 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार पर दौड़ेगी तो कार में लगा ऑटोमेटिक अलार्म बजने लगेगा.

सरकार की नई प्लानिंग, 80 KM प्रति घंटे से ऊपर चली कार तो बजने लगेगा अलार्म

नई दिल्ली : लगातार बढ़ते सड़क हादसों और लोगों के जान गंवाने के बाद सरकार नया यातायात नियम लाने की तैयारी कर रही है. आने वाले समय में सड़क एवं परिवहन मंत्रायल का प्लान है कि जब आपकी कार 80 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार पर दौड़ेगी तो कार में लगा ऑटोमेटिक अलार्म बजने लगेगा. पिछले दिनों एक रिपोर्ट से भी यह साफ हो चुका है कि अधिकतर सड़क हादसे ओवर स्पीड के कारण होते हैं. ऐसे में सरकार यह प्लानिंग ओवर स्पीड पर लगाम लगाने के लिए कर रही है.

  1. जब तक कार की स्पीड कम नहीं होगी बजता रहेगा अलार्म
  2. सड़क सुरक्षा के मद्देनजर सरकार नया नियम लाने की तैयारी में
  3. नए नियमों के अगले छह महीने में लागू होने की संभावना

कंपनियों को लगाना होगा अलार्म
सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की प्लानिंग के मुताबिक वाहनों में ऑटोमेटिक अलार्म वाहन निर्माता कंपनियों की तरफ से लगाया जाएगा. सफर के दौरान जैसे ही आपकी स्पीड निर्धारित मानक से ऊपर जाएगी, अलार्म बजने लगेगा. यह अलार्म तब तक बजता रहेगा, जब तक आप स्पीड कम नहीं करेंगे. इसके अलावा भी सरकार और कई सेफ्टी फीचर्स पर काम कर रही है.

सेफ्टी फीचर्स पर ड्रॉफ्ट तैयार हुआ
रफ्तार पर लगाम लगाने के साथ ही अन्य कई सेफ्टी फीचर्स पर ड्रॉफ्ट तैयार हो गया है. नए नियमों के अगले छह महीने में लागू होने की संभावना है. सरकार को उम्मीद है कि इस नियम के लागू होने के बाद सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी. स्पीड सेफ्ली अलार्म के अलावा इसमें सेफ्टी बेल्ट, एयर बैग और रियर पार्किंग कैमरे का फीचर भी हो सकता है.

रिवर्स पार्किंग अलर्ट भी लगेगा
सेफ्टी बेल्‍ट के लिए ड्राइवर के बराबर वाली सीट पर बेल्ट नहीं लगाने वाले व्यक्ति को अलार्म से अलर्ट किया जाएगा. अभी ऐसा फीचर कई कंपनियां अपनी कारों में केवल ड्राइवर सीट के लिए दे रही हैं. वहीं रिवर्स पार्किंग के लिए सभी वाहनों में पार्किंग अलर्ट लगाना जरूरी होगा. इसमें कार के पीछे सेंसर होगा, जो निर्धारित दूरी में किसी भी चीज के आने पर बजने लगेगा.

Trending news