टूरिस्ट कृपया ध्यान दें, बर्फबारी का मजा लेने पहाड़ों पर जा रहे हैं तो ये 5 पॉइंट बचाएंगे मुसीबत से
Advertisement

टूरिस्ट कृपया ध्यान दें, बर्फबारी का मजा लेने पहाड़ों पर जा रहे हैं तो ये 5 पॉइंट बचाएंगे मुसीबत से

पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी शुरू हो चुकी है और देश-विदेश के हजारों सैलानी इस समय पहाड़ों का रुख करते हैं. तो अगर आप भी स्नोफॉल के मजे लेने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है.

सबसे बड़ी समस्या गाड़ी की हालत और जरूरी सामान ना ले जाने पर होती है

नई दिल्लीः पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो चुकी है और हजारों की संख्या में टूरिस्ट पहाड़ों पर जाने की प्लानिंग शुरू करने लगे हैं. पहाड़ों पर जाना और बर्फबारी में मौज करने का मन सबका करता है और यही वजह है कि देशी के साथ विदेशी टूरिस्ट भी इस मौसम में पहाड़ों पर समय बिताने के लिए दूर-दराज से शिमला, मनाली, कश्मीर और उत्तराखंड की कई सारी डेस्टिनेशन पर पहुंचते हैं. लेकिन कई बार हमसे कुछ लापरवाही हो जाती है और पहाड़ों की यात्रा में परेशान होना पड़ जाता है. इनमें सबसे बड़ी समस्या गाड़ी की हालत और जरूरी सामान ना ले जाने पर होती है. तो इस खबर में हम आपको उन सभी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका ध्यान रखेंगे तो पहाड़ों पर आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

  1. पहाड़ों पर जाते समय इन बातों का ध्यान रखें
  2. सभी 5 पॉइंट बचाएंगे आपको हर मुसीबत से
  3. आसान और परेशानी के बिना पूरा होगा सफर

1. वाहन की जांच

किसी भी पहाड़ी यात्रा से पहले तय कर लें कि आपकी कार या बाइक दुरुस्त है और इंजन ऑयल से लेकर टायर्स, स्टेपनी, टूलकिट, फर्स्ट एड, ब्रेक, इंजन ऑयल बैटरी, लाइट्स, वाइपर्स, और हीटर सही तरीके से काम कर रहे हों और बेहतर स्थिति में हों. खराब स्थिति में कार पहाड़ों पर ले जाएंगे तो सबसे पहले ठंक इसपर बहुत बुरा प्रभाव डालेगी, इसके अलावा टायर्स बेहतर स्थिति में नहीं होंगे तो ये और भी गंभीर हो सकता है. बर्फबारी के बीच कार चला रहे हैं तो टायर्स बेहतर स्थिति में होना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो आपकी कार जगह-जगह स्लिप होगी और खतरा बना रहेगा.

2. कैश और जरूरी सामान

पहाड़ों पर अक्सर एटीएम काम नहीं करते और अगर आप बिना कैश के यात्रा कर रहे हैं तो ये आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है. ऐसे में हमेंशा कुछ कैश अपने साथ रखें ताकि जरूरत का सारा सामान नकद खरीदा जा सके. इसके अलावा मॉश्चराइजर, लिप बाम, कुछ जरूरी दवाइयां और ड्राय शैंपू ले जाना ना भूलें ताकि किसी भी मौसम में आपको कोई परेशानी ना हो. पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी भी कार में रखें ताकि ट्रैफिक जाम में फंस जाने पर और आस-पास कोई दुकान ना होने पर आपको ज्यादा परेशानी ना हो.

3. इन बातों का रखें ध्यान

पहाड़ों पर जा रहे हैं तो गर्म कपड़े जरूर रखें और ग्लव्स भी अपने साथ रख लें. यात्रा के दौरान अपने शरीर को गर्म रखने के लिए चॉकलेट खा सकते हैं. तय जगह पहुंचने से एक दिन पहले अपने होटल की बुकिंग कन्फर्म करें. ऐसा करने पर होटल में आपके लिए बैड के साथ कंबल की उपयुक्त व्यवस्था सुनिश्चित होती है. सामान्य कपड़ों में बर्फबारी का मजा लेने जाएंगे तो तबीयत बिगड़ जाएगी और फिर आपका और साथ वालों का मजा भी किरकिरा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : ये पेस्ट कर देगा पुरानी कार के हेडलाइट को नए जैसा चकाचक, जानें कैसे काम करेगा जुगाड़

4. मौसम की खबर

हिल स्टेशन पर जाते समय और बर्फीले पहाड़ों को पार करने से पहले हर बार मौसम की जानकारी लें, इससे खराब मौसम की जानकारी आपको पहले ही मिल जाएगी और परेशानी से बचाव हो सकेगा. पहाड़ों पर खराब मौसम में फंसना काफी खतरनाक होता है और यहां मदद भी कुछ देरी से पहुंचती है. बर्फबारी ज्यादा हो और आपकी गाड़ी इसमें सड़क के बीच फंस जाए तो आपको काफी मुसीबत हो सकती है, ऐसे में बेहतर है कि सफर शुरू करने से पहले ही मौसम की जानकारी ले लें.

5. सावधानी से वाहन चलाएं

कश्मीर या मनाली या फिर काजा बेल्ट पर कार चलाने वाले हैं तो टायर्स पर लगने वाली चेन भी अपने साथ रखें, बर्फ पर यही चेन है जो आपको सड़क कार चलाने लायक बनाती है. इसके अलावा धुंध में हमेशा कार की लाइट चालू रखें और ओवरटेक करते समय पास लाइट जरूर दें. कार या बाइक अगर बर्फ पर फिसल रही है तो उसी दिशा में अपने वाहन को ले जाएं. ट्रक या बस जैसे वाहनों को निकलने का रास्ता जरूर दें और अपने वाहन की रफ्तार धीमी बनाए रखें.

Trending news