भारत में आई सबसे हाई स्पीड इलेक्ट्रिक कार, चंद सेकंड में बन जाएगी 'रॉकेट'
Advertisement

भारत में आई सबसे हाई स्पीड इलेक्ट्रिक कार, चंद सेकंड में बन जाएगी 'रॉकेट'

कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि Ekonk दुनिया की सबसे तेज चलने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है. स्टार्टअप की ओर से इसे मंगलवार को पेश किया गया है. कार का लुक बेहद ही शानदार है और यह किसी रेसिंग कार जैसी नजर आती है.

भारत में तेजी से बढ़ रहा इलेक्ट्रिक व्हीकल का कारोबार

नई दिल्ली: स्पीड के शौकीनों के लिए बहुत अच्छी खबर है क्योंकि अब भारत में दुनिया की सबसे तेज स्पीड वाली कार पेश हो चुकी है. सबसे खास बात है कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है जिसे मुंबई के एक भारतीय स्टार्टअप वजीरानी ऑटोमोटिव लेकर आ रहा है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार तेजी से फैल रहा है और धीरे-धीरे आम लोग अब ईवी की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं.

  1. भारतीय स्टार्टअप ने पेश की कार
  2. हाइपर कार की स्पीड है कमाल
  3. किसी रेसिंग कार जैसा है लुक

शानदार लुक, दमदार बैटरी

इस कार का नाम एकॉन्क (Ekonk) है और यह एक सिंगल सीटर कार है. कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे तेज चलने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है. स्टार्टअप की ओर से इसे मंगलवार को पेश किया गया है. कार का लुक बेहद ही शानदार है और यह किसी रेसिंग कार जैसी नजर आती है. कार का वजन करीब 740 किलोग्राम है और इसमें इनोवेटिव बैटरी सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया गया है. यह टेक्नोलॉजी मौजूदा कॉम्प्लेक्स लिक्विड कूलिंग से ज्यादा एडवांस है.

309 kmph की टॉप स्पीड

कार में दमदार 722 हॉर्स पावर का इंजन दिया गया है और कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक हाइपर कार का हाल ही में इंदौर में टेस्ट भी किया था. इस दौरान कार ने 309 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल की थी. खास बात ये है कि यह कार 2.54 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

कार के नाम में भी एक खास मतलब छुपा हुआ है. Ekonk शब्द को 'दिव्य रोशनी की शुरुआत' से जोड़कर देखा जाता है. वजीरानी ऑटोमोटिव के फाउंडर और CEO चंकी वजीरानी ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के आने के साथ दुनिया भर की कंपनियों को एक खाली कैनवास से शुरुआत करनी होगी. भारत के लिए इस ईवी युग को तैयार करने और आगे बढ़ाने के लिए यह सबसे मुफीद वक्त है.

ये भी पढ़ें: दुनिया की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार, 1 KG फ्यूल में चलती है 260 KM

एकॉन्क से मिले डेटा और टेक्निकल कलेक्शन को कंपनी अपने शुल प्रोडक्शन वर्जन में इस्तेमाल करेगी. यह भारत की पहली हाइपर कार है, जिसे कंपनी ने साल 2018 में गुडवुड फेस्टिवल के दौरान कॉन्सेप्ट मॉडल के तौर पर पेश किया था. अब कंपनी ग्राहकों के लिए एकॉन्क की एक लिमिटेड सीरीज का प्रोडक्शन कर सकती है.

Trending news