एक टायर के दाम में आ जाएगी चमचमाती SUV! कीमत है 15 लाख रुपये, जानिए क्या खास है इसमें
Advertisement

एक टायर के दाम में आ जाएगी चमचमाती SUV! कीमत है 15 लाख रुपये, जानिए क्या खास है इसमें

जेके टायर ऐंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत की अग्रणी टायर निर्माता कंपनी है. इसकी गिनती विश्व के शीर्ष 25 निर्माताओं में होती है. एक टायर की कीमत करीब 800 रुपये से शुरू होकर 15 लाख तक होती है.

टायर बेच कर आसानी से खरीदे जा सकते हैं  XUV CAR

नई दिल्ली: वैसे तो देश-दुनिया में कई नामी कंपनियों ने अपने टायर पेश किए हैं, जो एक से बढ़कर एक है पर आज हम एक ऐसे टायर की बात करने जा रहे हैं जो अपने आप में मिसाल है. हम बात करने जा रहे हैं जेके टायर की जेके टायर ऐंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत की अग्रणी टायर निर्माता कंपनी है. इसकी गिनती विश्व के शीर्ष 25 निर्माताओं में होती है.

  1. 3300 किलोग्राम का है एक टायर
  2. 1 टायर की कीमत करीब 15 लाख रुपये है
  3. जेके​ के पास अधिकतर टायर रेसिंग कार के हैं

ऑटो एक्सपो में कई नामी कंपनियों ने अपने टायर पेश किए हैं. जेके कंपनी की बात करें तो उसने ऐसा टायर तैयार किया है, जिसमें पंक्चर नहीं होगा. कंपनी के सीनियर मैनेजर नीरज रामचंद्रन ने बताया कि टायर में सीटेंट का प्रयोग किया गया है. दरअसल, टायर में कोई कील घुस जाती है तो उसे निकालने पर हवा कम हो जाती है, लेकिन इस टायर में ऐसा नहीं होगा. कील निकालने पर सीटेंट की वजह से खुद फिलिंग कर लेगा.

ये भी पढ़ें: Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस की इन सुपरहिट स्कीम्स में आपके पैसे होंगे सीधे Double, जानें इंटरेस्ट समेत सभी डिटेल

3300 किलोग्राम का है एक टायर

कंपनी के पास सबसे छोटा टायर दो किलोग्राम का है जिसकी कीमत करीब 800 रुपये है. इसे ऑटो रिक्शा आदि में इस्तेमाल किया जाता है. वहीं सबसे बड़ा टायर 3300 किलोग्राम का है. जिसकी कीमत करीब 15 लाख रुपये है.और 15 लाख में हम आसानी से एक खूबसूरत कार खरीद सकते हैं.
पिरेली कंपनी का दावा है कि उनके पास अधिकतर टायर रेसिंग कार के हैं जिनकी कीमत 3 से 4 लाख रुपये तक हैं.

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अलग से टायर 

इलेक्ट्रिक कार को लेकर धूम मची है. इसके चलते टायर कंपनियों ने भी तैयारी शुरू कर दी है. जेके ने इलेक्ट्रिक कारों के टायर बनाने शुरू भी कर दिए हैं. कंपनी का दावा है कि इलेक्ट्रिक कारों के लिए टायर थोड़ा अलग होगा. यह साइज और वजन के हिसाब से थोड़ा हल्का होगा.

ये भी पढ़ें: 'Simple One' इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिली 30,000 से ज़्यादा बुकिंग, जानें ऐसा क्या खास है इसमें

कार में लगा GPS बताएगा टायर में हवा कम तो नहीं

जेके टायर ने ट्रेल टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम तैयार किया है.इसकी मदद से कार चालक को पता चल सकेगा कि टायर में हवा का कितना प्रेशर है. टायर गर्म तो नहीं हो रहा है.

LIVE TV

Trending news